सूरतः विपक्ष कि उपस्थिति के बिना ही सरदार पटेल सभागृह में हुई ऑफलाईन सामान्य सभा

सूरतः विपक्ष कि उपस्थिति के बिना ही सरदार पटेल सभागृह में हुई ऑफलाईन सामान्य सभा

सूरत महानगरपालिका के ‌इतिहास में पहली बार बिना विपक्ष के सामान्य सभा हुई, आम आदमी पार्टी के सभी पार्षदों को पुलिस ने मुख्यगेट से ही हिरासत में ले लिया था।

15 महिनों के बाद आज नगर निगम की आम बैठक मनपा मुख्यालय में आयोजित हुई
सूरत महानगरपालिका की सामान्य सभा 15 महिनों के बाद महानगरपालिका मुख्यालय के सरदार पटेल सभागृह में बिना विपक्ष की उपस्थिति के हुई। विपक्षी नेता सहित सभी पार्षदों को पुलिस ने मनपा के मुख्य गेट से शिक्षा समिति के चुनाव के दिन हुए हंगामें के मामले में हिरासत में लिया था। बिना विपक्ष के किसी भी प्रकार के विरोध के बगैर पालिका की सामान्य सभा में शासकों ने एजेन्डे के अलावा अतिरिक्त कामों को मंजुर किया।  
सूरत महानगरपालिका में भाजपा और आम आदमी के पार्षद फरवरी 2021 में नगर निगम चुनाव जितने के बाद पहली बार पालिका मुख्यालय में सामान्य सभा में ऑफलाईन उपस्थित होने के लिए आए थे। मनपा के मुख्यगेट पर तैनात पुलिस ने सभी पार्षदों से आईकार्ड देखकर ही प्रवेश दिया गया था। पुलिस ने आम आदमी पार्टी के पार्षदों मुख्य गेट से ही गिरफ्तार करके पुलिस थाने ले गई। इस प्रकार से बिना विपक्ष के पालिका के ‌इतिहास में पहली बार सामान्य सभा आयोजित हुई।   सामान्य सभा के एजेंडे में 49 प्रस्तावों को शामिल किया गया थे जिसके अलावा सभा अध्यक्ष महापौर हेमाली बोघावाला चार अतिरिक्त कामों को एजेन्डे में शामिल किया।  एजेंडे में स्थायी समिति के 17 प्रस्ताव, निर्माण समिति के 12 प्रस्ताव, जल समिति के 5 प्रस्ताव, ड्रेनेज (गटर) समिति के 4 प्रस्ताव, उद्यान समिति के 1  प्रस्ताव, प्रकाश और अग्नि (लाईट एन्ड फायर) समिति के 9 प्रस्ताव, स्लम सुधार का एक प्रस्ताव को शासकों ने सर्वसम्मति से मंजुर किया। 
सेन्ट्रल जोन का भी अन्य क्षेत्रों की तरह जल्द होगा विकासः अमितसिंह राजपुत
महानगरपालिका की सामान्य सभा में शासक पक्ष नेता अमित सिंह राजपुत ने झीरो अवर्स की चर्चा के दौरान सभा को संबोधित करते हुए अतिरिक्त काम के रुप में डेप्युटी कमिशनर और आसिस्टेंट कमिशनर की नियुक्ती पर शुभेच्छा दी। भाजाप शासक शिक्षा के गंभीर होने से कक्षा 11 और 12 में कोमर्स संकाय की सुमन हाईस्कूल शुरू करने के साथ आर्टस और सायन्स संकाय में भी शिक्षा शुरू करने जा रहे है। स्मार्ट सीटी के लिए सूरत महानगरपालिका को पिछले 6 साल में 7 एवोर्ड प्राप्त हुए है। सेन्ट्रल जोन शहर का सबसे पुराना जोन है इस जोन का भी अन्य जोन की तरह विकास करने का सपना गुजरात प्रदेश भाजपा अध्यक्ष ने देखा है। सेन्ट्रल जोन के सभी रास्तों को सीसीरोड में चरणबध्द रुप से तबदिल किया जायेगा। अगले दो सप्ताह के दौरान पाल उमरा तापी ब्रिज का लोकार्पण होने की संभावना है। विपक्षी सदस्य आज किसी कारण से सदन में अनुपस्थित है जिसका मुझे काफी दुःख है। सदन में विपक्ष की उपस्थिति जरूरी है। सरदार वल्लभभाई पटेल सभागृह को तोड देना कितना उचित है। 
इंडस्ट्रीयल प्लोट में पेईड एफएसआई की निति लागु होः कनुभाई पटेल
नगर नियोजन समिति के अध्यक्ष कनुभाई पटेल ने सामान्य सभा में कहा की सोसायटीयों में सीसीरोड, गटर, पानी की सुविधाओं को लेकर जो नितिविषयक निर्णय लिया गया है वह आवकारदायक है। सूरत टेक्सटाईल सीटी के रूप में जाना जाता है। मेरे क्षेत्र में अधिकत्तर पावरलुम्स के कारखाने चलते है। पालिका रेसिडेन्स और कोमर्शियल संपत्ती को पेईड एफएसआई के तहत कानुनी किया जाता है। इसी प्रकार से इंडस्ट्रीयल सोसायटी में ग्राउन्ड फ्लोर पर कारखाना चलता है तो उपर कि मंजिल पर  पेईड एफएसआई की निति बनाई जाए। तांकी पेईड एफएसआई से पालिका को आर्थिक आय होगी और संपत्तीधारक कानुनी रुप से मकान का निर्माण कर सकेगा। वैसे भी इंडस्ट्रीयल सोसायटीयों में अवैध रूप से निर्माण चल रह है। इस अवैध निर्माण को रोकने के संपत्तीधारक को अनिच्छा से भ्रष्टाचार करना पडता है। इंडस्ट्रीयल में पेईड एफएसआई से संपत्तीधारक पालिका को चार्ज देगा और अपना मकान कानुनी रुप से बनायेगा तथा पालिका को हर साल वेरा की आय भी होगी। 
दबाण हटाओ, पिपल और निम के पेड लगाओ, बच्चों के लिए छोटे ग्राउन्ड बनाओ, स्मीमेर में महामारी के दौरान नोन कोविड इलाज भी मिलेः विजय चौमाल
सामान्य सभा में वोर्ड नं. 19 आंजणा डुंभाल से पार्षद विजयभ चौमाल ने कहा की कोरोना महामारी के दौरान महापौर हेमालीबेन की सुझबुझ और पालिका आयुक्त की चपलता के कारण आज सूरत शहर दुबारा दोडने लगा है। कोरोनाकाल के दौरान भी केन्द्र सरकार द्वारा सूरत के स्मार्ट सीटी प्रोजेक्ट को पांच पांच एवोर्ड घोषित हो रहे है वह विकासयात्रा में शगुन की तरह है। कोरोना महामारी के दौरान स्मीमेर अस्पताल को संपुर्ण कोविड अस्पताल घोषित किया गया था उस समय के दौरान अन्य बिमारीयों के मरीज तथा दुर्घटना के मामले में गरीब सामान्य वर्ग के लोगों को इलाज के लिए मजबुरन निजि अस्पताल में भारी फिस देकर चिकित्सा के लिए मजबुर होना पडा था। भविष्य में अगर इस प्रकार की महामारी आती है तो हमें स्मीमेर अस्पताल में नोन कोविड बिमारीयों की चिकित्सा जारी रखने के लिए योग्य निर्णय लेना होगा। कादरशाह की नाल क्षेत्र में लोग रास्ते पर दबाण करते है। उसी प्रकार की मानसिकता वाले लोग मेरे आंजणा डुंभाल वोर्ड में रहते है। स्मार्ट सीटी में अवैध अतिक्रमण दबाण की समस्या के निराकरण हेतु योग्य कार्यवाही करनी चाहिए। तोख्ते चक्रवात के दौरान शहर में कई ब्युटीफिकेशन के लिए लगाए गए पेड उखड गए है। पालिका को सर्वे करके अब नीम और पिपल के पेड़ों को हि लगाता चाहिए ताकी उनकी जडे मजबुत होती है और पर्यावरण भी बना रहता है। शहर में बच्चों के लिए छोटे ग्राउन्ड बनाने चाहिए ताकी बच्चे वहां पर खेलकुद सके और अपने बचपन को जी सके। 
सूरत के ड्रेनेज नेटवर्क का 5 प्रतिशत भी काम दिल्ली में नहीः दिनेश राजपुरोहित 
स्लम सुधार समिति के अध्यक्ष दिनेश राजपुरोहित ने सामान्य सभा के दौरान शिक्षा समिति के चुनाव संपन्न करने के लिए नियुक्त चुनाव अधिकारी महापौर हेमालीबेन बोघावाला को अभिनंदन दिया। शिक्षा समिति के चुनाव के दौरान उप महापौर, शासक पक्ष नेता, शासक पक्ष दंडक के साथ विपक्षी नेता, विपक्ष के उप नेता और विपक्ष के दंडक की उपस्थिति में मत गणना संपुर्ण पारदर्शक रुप से हो रही थी। उस दौरान आम आदमी पार्टी के किसी एक सदस्य ने क्रोस वोटींग के इरादे से 8 मत के बदले 16 मत दे दिए उसमें भाजपा की क्या गलती है। आम आदमी पार्टी के पार्षद की गलती से ही उसका प्रत्याशि चुनाव हार गया। चुनाव हारने का पता लगने के बाद सरदार पटेल सभागृह में शोर शराबा और हंगामा करके आप के नेताओं ने अपने पार्टी से क्रोस वोटींग करनेवाले का विरोध जताने में आक्रोष व्यक्त किया। आम आदमी पार्टी के पार्षदों अपने नेताओं पर और नेतृत्व पर भरोसा नही है। सूरत में ड्रेनेज का करीबन 2000 किलोमीटर तक का नेटवर्क कार्यरत है । सूरत से दिल्ली बायरोड जाकर वापस आ जाए उसना ड्रेनेज नेटवर्क शहर के रास्तों के निचे पालिकाने बिछाया है। सूरत में ड्रेनेज नेटवर्क और सुविधा का 5 प्रतिशत भी काम दिल्ली में नही होने को आरोप दिनेश पुरोहित ने लगाया।  

Tags: