सूरत : शासकीय नर्सिंग कॉलेज सूरत के प्रथम वर्ष के प्रशिक्षुओं का शपथ ग्रहण समारोह आयोजित

सूरत :  शासकीय नर्सिंग कॉलेज सूरत के प्रथम वर्ष के प्रशिक्षुओं का शपथ ग्रहण समारोह आयोजित

नर्सिंग कॉलेज में पढ़ने वाले कुल 63 छात्रों में से 8 जम्मू-कश्मीर के छात्र शामिल हैं

आधुनिक नर्सिंग की प्रणेता फ्लोरेंस नाइटिंगेल की साक्षी मानव सेवा के प्रति निष्ठा की शपथ
सूरत सिविल अस्पताल में सरकारी नर्सिंग कॉलेज के प्रथम वर्ष के प्रशिक्षु छात्रों की नर्सिंग महाविद्यालय के सभागार में दीप प्रज्जवलन एवं शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन किया गया। जिसमें सूरत मनपा की स्थायी समिति अध्यक्ष परेश पटेल एवं  वीर नर्मद विश्वविद्यालय के सिंडिकेट सदस्य महेंद्रसिंह चौहान केउपस्थिति से नर्सिंग छात्र-छात्राएं शपथ दिलाई गई। आधुनिक नर्सिंग की जनक फ्लोरेंस नाइटिंगेल की तस्वीर के बगल में छात्र प्रथम वर्ष के नर्सिंग के छात्र धधकती लौ से बाहर अपने हाथों में एक मोमबत्ती जलाते हैं । उन्होंने नर्सिंग पेशे के माध्यम से जीवन भर मानवीय सेवा में काम करने की कसम खाई।
महत्वपूर्ण बात यह है कि इस नर्सिंग कॉलेज, जम्मू में वर्तमान में पढ़ रहे कुल 63 छात्रों में से इसमें कश्मीर के 8 छात्र भी शामिल हैं। किसको केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री विशेष छात्रवृत्ति योजना पीएमएसएसएस के तहत विशेष कोटे में मेरिट के आधार पर प्रवेश दिया जाता है।
इस मौके पर स्थायी समिति के अध्यक्ष परेश पटेल ने कहा कि डॉक्टर और नर्सिंग स्टाफ दो पक्ष हैं। कोरोना के हालात में सिविल डॉक्टर व नर्सिंग स्टाफ सेवा की कीमत से परिवार को परेशान जान जोखिम में डालकर अपना फर्ज निभाया। पीड़ित, बीमार और घायल, सेवा की इस भावना को बनाए रखते हुए रोगियों की ईमानदारी ने उपचार सेवा से बलिदान को और अधिक दृढ़ता से प्रज्वलित करने का आग्रह किया। नर्सिंग प्रशिक्षण
कॉलेज में चार साल की पढ़ाई के दौरान मरीजों को व्यवहार, व्यवहार और सेवा के गुण सिखाए जाते हैं परिवार के साथ समय बिताने वाली दुनिया की पहली नर्स फ्लोरेंस नाइटिंगेल ने नैतिक मूल्यों को आत्मसात करने का आह्वान किया था।
नर्सिंग कॉलेज के प्राचार्य डॉ. इंद्रावती राव ने प्रथम वर्ष में प्रवेश लिया और मानव सेवा के नेक कार्य में शामिल हो गए। नर्सिंग छात्रों को बधाई। नर्सिंग प्रशिक्षुओं ने 'से नो टू ड्रग्स' विषय पर आकर्षक रंगोली बनाई, साथ ही राष्ट्रीयता पर विभिन्न सांस्कृतिक कार्य प्रस्तुत किए।
इस अवसर पर शासकीय मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ. ऋतंभरा मेहता, गुजरात नर्सिंग काउंसिल के उपाध्यक्ष इकबाल काडीवाला सहित मेडिकल-नर्सिंग स्टाफ, नर्सिंग एसोसिएशन के सचिव किरणभाई डोमदिया, स्थानीय नर्सिंग एसोसिएशन टीम के सदस्य और छात्र मौजूद थे।
Tags: