सूरत : अब हीरों में भी फेन्सी डिजाइन मांग रहे ग्राहक, हीरा कारोबारियों ने भी ट्रेंड को अपनाया

सूरत : अब हीरों में भी फेन्सी डिजाइन मांग रहे ग्राहक, हीरा कारोबारियों ने भी ट्रेंड को अपनाया

फैंसी कट और पतले आकार के हीरों की अच्छी मांग होने से हीरा व्यापारियों में खुशी का माहौल

पिछले चार महीने से कारोबार नहीं होने से जूझ रहे हीरा उद्योग की स्थिति में अब धीरे-धीरे सुधार हो रहा है। सूरत में फैंसी कट और पतले आकार के हीरों की अच्छी मांग होने से हीरा व्यापारियों में खुशी का माहौल है। हीरा उद्योग से जुड़े लोगों को उम्मीद है कि आने वाले दिनों में फैंसी कट और पतले आकार के हीरों की मांग और बढ़ेगी।
हीरा उद्योग के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार पिछले चार महीने से हीरा उद्योग में व्यापार कुछ कारणों से बाधित है। रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध के कारण एक ओर रूस से आने वाले कच्चे हीरों की कमी की समस्या उत्पन्न हो गई है। दूसरी ओर, भले ही अमेरिका ने रूस से हीरे पर प्रतिबंध लगा दिया हो, लेकिन इसका असर सूरत के हीरा उद्योग के कारोबार पर पड़ा है। हालांकि अब स्थिति में सुधार हो रहा है। भारत और विदेशों में अब आभूषणों में फैंसी आकार की चोकी। मार्क्विस, पान, ओवल, प्रिंसेस हीरे की मांग रही है, इसलिए व्यापारियों ने फैंसी कट हीरे के निर्माण को बढ़ाने के प्रयास शुरू कर दिए हैं, इसके अलावा पतले आकार के हीरे की भी मांग है। हीरा उद्योग के जानकारों का कहना है कि विदेशों में युवाओं की नई पीढ़ी ज्वैलरी में अलग-अलग शेप वाली डिजाइन पसंद करती है, जिससे फैंसी कट डायमंड की मांग बढ़ गई है।
विशेष रूप से, सूरत के हीरा उद्योग में उत्पादित हीरे के लिए अमेरिका सबसे बड़ा बाजार है, इसके बाद यूरोप और हांगकांग का स्थान आता है। आने वाले दिनों में ज्वैलरी की डिमांड बढ़ेगी क्योंकि भारत में दिवाली और फिर शादियों का सीजन है। यह कहा जा सकता है है कि इस समय अमेरिका में कट और पॉलिश की मांग बढ़ रही है।
Tags: