सूरतः शहर में 3 इंच से अधिक बारिश, 10 पेड़ गिरे, चोर्यासी में 5 इंच, निचले इलाकों में जल जमाव

सूरतः शहर में 3 इंच से अधिक बारिश, 10 पेड़ गिरे, चोर्यासी में 5 इंच, निचले इलाकों में जल जमाव

सूरत समेत दक्षिण गुजरात में पांच दिन बारिश का अनुमान

सूरत शहर जिले में पिछले दो-तीन दिनों से बारिश का मौसम बना हुआ है। ले‌किन गुरुवार देर रात्रि से शुरु हुआ बारिश का दौर शुक्रवार को दिन भर जारी रहा। शहर में पिछले 24 घंटे में 3 इंच बारिश हुई। वहीं सूरत जिले के चोर्यासी में अब तक 5 इंच से ज्यादा बारिश हो चुकी है। शहर के डभोली, पुनागाम, अर्चना स्कूल, लिंबायत गरनाला, कतारगाम जैसे निचले इलाकों में पानी भर गया है। शहर में 10 अलग-अलग जगहों पर पेड़ गिरने की घटनाएं हुई हैं।
भारी बारिश से निचले इलाकों में जलभराव हो गया है। शहर के डभोली, पुनागाम, अर्चना स्कूल, लिंबायत गरनाला, कतारगाम जैसे निचले इलाकों में पानी भर गया। जिससे वाहन चालकों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा। इतना ही नहीं कुछ जगहों पर तो घुटने तक पानी भर गया और कुछ लोगों के वाहन भी बारिश के पानी में फंस गए।  
भारी बारिश के कारण शहर  सिटी लाइट स्थित रतन अपार्टमेंट के पास एक विशालकाय पुराना इमली का पेड़ गिर गया।  पेड़ गिरने से वहां खड़ी एक कार को काफी क्षति हुई है, जबकि चार कारों के शीशे भी टूट गए। घटना की सूचना दमकल विभाग को दी गई। जिससे दमकल की टीम तुरंत मौके पर पहुंची। गिरे हुए पेड़ को हटाने के लिए ऑपरेशन किया गया। गनीमत रही कि इस घटना में कोई हताहत नहीं हुआ। भारी बारिश के चलते दमकल विभाग और मनपा की टीम अलग-अलग इलाकों में दिन भर दौड़ती रही।
मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों के दौरान उत्तर गुजरात, दक्षिण गुजरात और सौराष्ट्र के कई जिलों में बारिश की संभावना जताई है। वर्षा के आते ही लोगों तथा किसानों में खुशी का माहौल हो जाता है। अगले पांच दिनों के दौरान राज्य में अभी और  बारिश का माहौल जमेगा। मौसम विभाग के मुताबिक सूरत शहर और दक्षिण गुजरात में मौसम बदलाव देखा गया।  शुक्रवार को सुबह से ही लगातार बारिश होती रही, जो दिन भर रुक-रुक कर होती रही। 
सूरत शहर और जिले में भारी बारिश दर्ज की गई है। खासकर सूरत में 3 इंच से अधिक और चोर्यासी तालुका में 5 इंच बारिश हुई है। मूसलाधार बारिश की शुरुआत के साथ ही जनजीवन पर असर साफ नजर आया। ओलपाड तालुका में भी चार इंच बारिश हुई।
सुबह से सबसे ज्यादा बारिश चोर्यासी तालुका में दर्ज की गई है। महज चार घंटे में चार इंच से ज्यादा बारिश दर्ज की गई और अब तक 5 इंच बारिश हो चुकी है, जिससे सड़कों पर और निचले इलाकों में पानी भर गया। पालनपुर क्षेत्र की कुछ सोसायटी भी सूरत शहर में 3 इंच से अधिक बारिश के साथ जलमग्न हो गईं, जबकि वराछा में पुणे, वेसू में वीआईपी रोड, अडाजण सहित क्षेत्रों में पानी भर गया।
महापौर ने पालनपुर में जलजमाव वाले क्षेत्र का किया दौरा
शहर में लगातार हो रही बारिश के कारण कुछ सोसायटियों में पानी भर जाने की शिकायत मिली थी। पालनपुर क्षेत्र की गंगा-जमना सोसायटी, अवधपुरी सोसायटी समेत अन्य सोसायटियों में पानी भर जाने पर  मेयर हेमाली बोघावाला खुद अधिकारियों के साथ पहुंचीं। महापौर ने अधिकारियों को जल भराव वाले क्षेत्रों पर ध्यान देने के निर्देश दिए।
हेमाली बोघावाला ने कहा कि  सुबह से ही बारिश के कारण कुछ सोसायटियों में जलजमाव हो गया है। लेकिन हमने जलजमाव को मिनटों में दूर कर गुणवत्ता का जायजा लिया और तत्काल प्रभाव से पंप लगा दिया। इसके साथ ही अधिकारियों को निर्देश दिए गए कि हर साल निचले इलाकों में जल जमाव हो जाती है। उस क्षेत्र पर विशेष ध्यान देकर पानी का भराव न हो तथा ड्रेनेज विभाग  से इस बात का विशेष ध्यान रखने का भी आग्रह किया कि दूषित पानी सोसायटी में प्रवेश न करने पाए।
भारी बारिश से 10 पेड़ गिरे
सूरत शहर में भारी बारिश से 10 पेड़ गिर गए। अठवा जोन में कुल 3 जगहों पर पेड़ गिरे थे। जिसमें साइंस  सेंटर के पास, सिटी लाइट, ईश्वर फार्म पानास गाम, रूपाली नहर के पास, वेसू, सूरत का समावेश है। रांदेर जोन में कुल  कुल 02 स्थानों पर पेड़ गिरे हैं , ‌जिसमें अडाजण अयोध्यानगरी, कृष्णकुंज सोसायटी, भगवान पार्क अडाजन में पेड़ गिरने की जानाकारी मिली है। वराछा ए: - जोन में कुल 03 स्थानों पर पेड़ गिरे हैं  जिसमें गीताजंली रोड, उमियाधाम रोड,  डायमंड पार्क का समावेश है। कतारगाम जोन  में ऋषि सर्कल के पास पेड़ गिरे जिन्हें काट कर हटा दिया गया और लिंबायत जोन में डुंभाल भैया नगर पुणा गांव के पास पेड़ गिरा था जिसे काटकर  हटा दिया।
Tags: