सूरत : गृह राज्य मंत्री हर्षभाई संघवी ने पाल पुलिस थाने का उद्घाटन किया

सूरत : गृह राज्य मंत्री हर्षभाई संघवी ने पाल पुलिस थाने का उद्घाटन किया

अडाजन थाने से बांटकर बनाया गया पाल थाने के निर्माण से 1.75 लाख की आबादी को मिलेगी तेज पुलिस सेवा

गृह राज्य मंत्री हर्षभाई संघवी द्वारा सतत विकास की आवश्यकता वाले सूरत शहर में शांति और सुरक्षा बनाए रखने और त्वरित न्याय सुनिश्चित करने के लिए नवीन पाल थाने का उद्घाटन किया गया।। यातायात आवेदन भी मंत्री द्वारा लॉन्च किया गया और 'गुड मॉर्निंग सूरत' पुस्तक का विमोचन किया गया। अडाजन थाने की आबादी चार लाख थी। जिसमें से पाल थाना अलग होने से पाल क्षेत्र के 1.75 लाख लोगों को नए थाने का लाभ मिलेगा। इस पाल पोस्ट स्टेशन में उमरा ब्रिज से पालगाम वॉकवे से पालनपुर कैनाल से संतवन सर्कल, गौरवपथ रोड से भेसन सीवेज प्लान से पश्चिम में हजीरा सयान हाईवे और दक्षिण में भाथा गांव बे और भाथा गांव शामिल हैं।

गृह मंत्री ने यातायात एप्लिकेशन का भी शुभारंभ किया और 'गुड मॉर्निंग सूरत' पुस्तक का विमोचन किया


इस अवसर पर गृह मंत्री ने कहा कि थाने के निर्माण से पाल क्षेत्र के लोगों को त्वरित एवं आसान पुलिस सेवा एवं न्याय मिलेगा। शहर में पांच हजार पुलिस कर्मियों ने सुगम यातायात प्रबंधन द्वारा बिना किसी विवाद या विवाद के शांतिपूर्ण माहौल में एक लाख गणेश प्रतिमाओं को तितर-बितर करना संभव बनाने के लिए पुलिस की सराहना की।
पुलिस विभाग के डिजिटल संचालन की जानकारी देते हुए मंत्री ने कहा कि ऑनलाइन प्राथमिकी शुरू होने के बाद लोगों का समय बचाकर थाने के झंझट से मुक्ति मिली है। साथ ही पुलिस में जल्द से जल्द शिकायत करना भी संभव हो गया है। आम नागरिकों को तकनीक का उपयोग करने के लिए स्कूलों और कॉलेजों में सेमिनार के माध्यम से जागरूकता कार्य किया जा रहा है। मंत्री ने पुलिस और जनता के बीच की खाई को पाटने और कानून और व्यवस्था बनाए रखने में अच्छा समन्वय हासिल करने के लिए 'गुड मॉर्निंग सूरत' जैसी सूरत पुलिस द्वारा की गई कई पहलों की सराहना की। मंत्री ने कहा कि निकट भविष्य में शहर की जरूरत के हिसाब से नए थानों को भी मंजूरी दी जाएगी।

यातायात आवेदन के माध्यम से नागरिक भेज सकेंगे यातायात संबंधी सुझाव: गृह राज्य मंत्री


मंत्री ने लॉन्च किए गए ट्रैफिक एप्लिकेशन की जानकारी देते हुए कहा कि इस एप्लिकेशन की मदद से शहर के जागरूक नागरिक पुलिस को ट्रैफिक की जानकारी भेज सकेंगे। उदाहरण के लिए, यदि किसी क्षेत्र में यातायात है और कोई आवेदन के माध्यम से अपनी जानकारी भेजता है, तो समस्या के समाधान के लिए कदम उठाए जाएंगे। इस ऐप में लोग अपने ट्रैफिक संबंधी अलर्ट भी भेज सकेंगे। जिस पर तत्काल कार्रवाई की जाएगी।

गृह राज्य मंत्री ने गणेश जी के विसर्जन के सूरत शहर पुलिस के प्रदर्शन की सराहना की


केंद्रीय रेल और कपड़ा राज्य मंत्री श्रीमती दर्शनाबेन जरदोश ने कहा कि सूरत शहर की पुलिस अन्य राज्यों की तुलना में अधिक सक्रिय रूप से काम कर रही है और नए पुलिस स्टेशन के उद्घाटन के लिए पुलिस विभाग को बधाई दी। इस अवसर पर शहर के पुलिस आयुक्त अजय कुमार तोमर ने कहा कि शहर के तेजी से विकास और जनसंख्या में वृद्धि के साथ, सभी नागरिकों के लिए पुलिस सेवाओं को सुलभ बनाने के लिए नए पुलिस थानों का निर्माण किया जा रहा है। कम समय में पांच नए पुलिस थानों को मंजूरी दी गई है। सूरत पुलिस ने नागरिकों के साथ पुलिस के बारे में उनके डर को दूर करने के लिए काम करने के लिए साइबर क्राइम और मॉर्निंग वॉक जैसी कई नई अवधारणाएं शुरू की हैं। उन्होंने बताया कि सूरत पुलिस पिछले साल अपराध नियंत्रण में प्रथम आई थी।
इस अवसर पर कृषि एवं ऊर्जा राज्य मंत्री मुकेशभाई पटेल, मेयर श्रीमती हेमालीबेन बोघवाला, विधायक श्रीमती जंखनाबेन पटेल, संयुक्त पीओ आयुक्त शरद सिंघल एवं प्रवीण मल, पुलिस उपायुक्त  हर्षद मेहता, पुलिस अधिकारी उपस्थित थे।  इस मौके पर बड़ी संख्या में पुलिस कर्मी और स्थानीय नेता मौजूद थे। 
Tags: