सूरत : केमिकल कंपनी में भीषण आग, सचिन जीआईडीसी स्थित अनुपम केमिकल में आग लगने से 4 की मौत

सूरत : केमिकल कंपनी में भीषण आग,  सचिन जीआईडीसी  स्थित अनुपम केमिकल में आग लगने से 4 की मौत

अनुपम रसायन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड में काफी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया जा सका

सूरत के पास सचिन जीआईडीसी स्थित अनुपम केमिकल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड कंपनी में आग लग गई। शुरुआती जांच में सामने आया है कि कंपनी की वीसल से देर रात अचानक केमिकल लीकेज होने के कारण आग लगी। घटना में एक मजदूर की मौके पर ही मौत हो गई। जबकि गंभीर हालत में निजी अस्पताल में शिफ्ट किए गए 3 और श्रमिकों की इलाज के दौरान मौत हो गई।

एक रासायनिक निर्माण कारखाने में देर रात लगी आग


सचिन जीआईडीसी सूरत में कई रासायनिक निर्माण कंपनियां काम कर रही हैं। अनुपम केमिकल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड कंपनी में अचानक आग लगने से हड़कंप मच गया। जिस समय आग लगी उस समय कर्मचारी कंपनी में काम कर रहे थे। आग काफी हद तक फैल चुकी थी। दमकल विभाग को मिली सूचना के बाद दमकल की 30 से ज्यादा गाड़ियां मौके पर पहुंचीं। काफी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया जा सका।


आग से 20 लोग घायल हुए उनका बेहतर इलाज चल रहा हैः कंपनी


अनुपम केमिकल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड कंपनी ने बताया कि 10 सितंबर, 2022 को सचिन जीआईडीसी स्थित हमारे प्लांट में आग लगने की दुर्भाग्यपूर्ण घटना हुई। कंपनी की यूनिट-6 के एक मैन्युफैक्चरिंग ब्लॉक में आग लग गई। हमारी फायर रिस्पांस टीम और स्थानीय फायर ब्रिगेड ने एक घंटे के भीतर आग पर काबू पा लिया। एक विशेष टीम आग की घटना के कारणों की जांच कर रही है। इस दुर्भाग्यपूर्ण घटना में 4 लोगों की मौत हो गई और 20 लोग घायल हो गए, जिनका स्थानीय अस्पताल में बेहतर इलाज चल रहा है। हमारे कार्यकर्ता और कर्मचारी हमारी प्राथमिकता हैं। एक जिम्मेदार कॉर्पोरेट के रूप में हम प्रभावित कर्मचारियों और उनके परिवारों का समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

नुकसान का आकलन करने का प्रयास


सूरत जिले में सचिन जीआईडीसी और भरूच जिले के ज़गड़िया जीआईडीसी में विभिन्न स्थानों पर संचालित छह विनिर्माण इकाइयों में से यूनिट 6 एक स्वतंत्र इकाई है और इसकी क्षमता सबसे कम है। हम नुकसान का आकलन करने की कोशिश कर रहे हैं और जल्द ही संयंत्र को फिर से शुरू करने के लिए आवश्यक कदम उठाएंगे। इसके अलावा हमारे पास संपत्ति और मुनाफे के नुकसान के खिलाफ बीमा कवर है। कंपनी प्रशासन का सहयोग कर सभी आवश्यक सहायता प्रदान कर रही है। अनुपम रसायन ने अनुपालन किया है और सभी सुरक्षा और विनियमों का अनुपालन बनाए रखेंगे और भविष्य में ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए आवश्यक कदम उठाएंगे।

केमिकल होने के कारण आग तेजी से फैली


अनुपम रसायन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के पास बड़ी मात्रा में रसायन थे और आग बहुत तेजी से फैल गई। ज्वलनशील रसायनों के इस्तेमाल के कारण आग पर भी काबू पाना मुश्किल था। फैक्ट्री में केमिकल के ड्रम भरे होने के कारण आग ने विकराल रूप धारण कर लिया था। आग के दौरान केमिकल से भरे ड्रम फंटने से आसपास में भय का माहौल बना हुआ था।

घायलों को इलाज के लिए निजि अस्पताल ले जाया गया


इस पूरी घटना में चार मजदूरों की मौत हो गई है और  20 से अधिक श्रमिकों को इलाज के लिए निजि अस्पताल ले जाया गया है।  चूंकि अन्य श्रमिकों की हालत भी गंभीर है, इसलिए मरने वालों की संख्या बढ़ने की संभावना है। करीब 10 लोगों को बचा लिया गया। कंपनी में फंसे सभी लोगों को आग से निकाला गया। इस घटना में दमकल विभाग ने कंपनी में फंसे करीब 10 लोगों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया।

धमाके के बाद लगी आग


दमकल अधिकारी बसंत परिक ने बताया कि आग सचिन जीआईडीसी अनुपम केमिकल नाम की कंपनी में लगी। आग पर काबू पा लिया गया है और कूलिंग ऑपरेशन जारी है। फायर ब्रिगेड ने आग पर काबू पाने के बाद कूलिंग का काम शुरू किया। इसके बाद फायर बिग्रेड ने कंपनी में जांच शुरू की। मृतकों के नाम इस प्रकार है। अंकुर सुरेश भाई पटेल- 33 वर्ष, प्रभात धर्मेंद्र झा- 23 साल, राकेश चौधरी- 37 वर्ष, संजय गोविंद सियोरा- 28 साल
Tags: