तूफान 'तौकाते' से लड़ने के लिए सूरत महानगर पालिका ने कसी है कमर, जान लें क्या है तैयारी

तूफान 'तौकाते' से लड़ने के लिए सूरत महानगर पालिका ने कसी है कमर, जान लें क्या है तैयारी

सभी बचाव उपकरणों के साथ बनाई गई 36 टीमें, विभिन्न जॉन में तैनात

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, अरब सागर में आकार ले रहा तूफान 'तौकाते' और भी गंभीर होकर भीषण और विनाशकारी चक्रवाती तूफान में तब्दील होकर गुजरात के तटीय इलाकों को प्रभावित कर सकता है। सूरत में भी स्थानीय प्रशासन ने ऐतिहातन तैयारियां कर रखी हैं। मौसम विभाग ने बिजली गिरने, तेज बारिश और हवाएँ चलने की संभावना जताई है। इस तूफान में होर्डिंग-पेड़ गिरने की आशंकाओं के चलते दमकल विभाग ने आवश्यक कदम उठाये हैं, पेड़ के गिरने से सड़क जाम सहित, अधूरे मकानों के गिरने या नदी/समुद्र में फंसे लोगों को बचाने के लिए दमकल विभाग द्वारा कुल 36 टीमों को तैयार किया गया है। इन टीमों को विभिन्न जोन व क्षेत्रों में तैनात किया गया है। दमकल विभाग की इस हर एक टीम में 6 जवान होंगे। 
दमकल विभाग द्वारा तैयार की गई टीम में से सेंट्रल जॉन में 6 टीम, कतारगाम जॉन में 4 टीम, वराछा जॉन A तथा B में 2-2 टीम, रांदेर जॉन में 8 टीम, अठवा जॉन में 6 टीम, लिंबायत जॉन में 6 टीम तथा उधना जॉन में 2 टीम को तैनात किया गया है। जब भी उपरोक्त टीमों को ऐसी कोई कॉल आती है, सूरत महानगर पालिका के अग्निशमन और आपातकालीन सेवा विभाग को बचाव उपकरणों के साथ स्टैंडबाय पर रहेगा। बचाव उपकरणों में अग्निशामन और आपातकालीन विभाग की 29 बोट, 39 पावर चेइन शो मशीन, 31 पेट्रोल चेइन शो मशीन, 533 लाफ़ी जेकेट, 653 रिंग बोया, 3 डी-वोटरिंग पंप, 17 जनरेटर और 15 स्प्रेडर कटर शामिल है।
तूफान 'तौकाते' के मद्देनजर बारिश और बढ़ती आर्द्रता के कारण शॉर्ट सर्किट से आग की संभावित घटना से निपटने विशेष इंतजाम किये गये हैं। खासकर कोविड अस्पतालों में जहां बिजली के उपकरणों का व्यापक रूप से उपयोग किया जा रहा है वहां विशेष इंतजाम किये गये हैं। दमकल विभाग ने इन प्रतिष्ठित अस्पतालों में खुले तारों के साथ-साथ बिजली के पैनल को तत्काल प्रभाव से हटाने के लिए निरीक्षण किया है। कुल 46 अस्पतालों में इस तरह का गहन निरीक्षण किया गया है और अधिक अस्पतालों का निरीक्षण किया जा रहा है। साथ ही सूरत नगर निगम के अंचल क्षेत्र के अनुसार दमकल विभाग के वाहनों का विकेंद्रीकरण किया गया है।