सूरत : तापी नदी पर जहांगीरपुरा डभोली पुल को 1.48 करोड की लागत से एंटीकार्बोनाइज्ड पेंट किया जाएगा

सूरत :  तापी नदी पर जहांगीरपुरा डभोली पुल को 1.48 करोड की लागत से एंटीकार्बोनाइज्ड पेंट किया जाएगा

वातावरण में कार्बन की मात्रा के कारण कार्बन सिमेन्ट कांक्रीट में प्रवेश कर छड़ों तक पहुँच जाता है, जिससे रॉड में जंग लग जाती है

2015 से ईपीसी प्रणाली के माध्यम से निविदाएं जारी की गई हैं, जिसमें एंटी-कार्बोनेशन पेंट का आवेदन शामिल है
सूरत से गुजरने वाली तापी नदी पर 2011 में डभोली और जहांगीरपुरा के बीच पुल का निर्माण किया गया था। एंटीकार्बोनेशन पेंट के लिए पहले टेंडर जारी किए गए थे लेकिन कोई फैसला नहीं हुआ। दूसरी बार के टेंडर में भी अनुमान से 3.99 फीसदी कम प्रस्ताव मिला अगली स्थायी समिति में निर्णय तय होगा।
डभोली-जहांगीरपुरा पुल पर ऐसा कोई रंग कार्य नहीं किया गया। वातावरण में कार्बन की मात्रा के कारण कार्बन कंक्रीट में प्रवेश कर छड़ों तक पहुँच जाता है, जिससे रॉड में जंग लग जाती है। जिसके कारण आरसीसी स्ट्रक्टर में नुकसान हो सकता है। इसे ध्यान में रखते हुए डभोली से जहांगीरपुरा को जोड़ने वाली तापी नदी पर पुल को एंटी-कार्बोनेशन पेंटिंग के लिए निविदाएं जारी की गईं, जो कि ब्रिज सेल के अंतर्गत आता है। ताकि पुलों जैसे महत्वपूर्ण संरचनाओं में क्रोकेट को किसी भी तरह के नुकसान को रोका जा सके। चार एजेंसियों ने 1.51 करोड़ रुपये के अनुमान के साथ पुल के कार्बोनेशन पेंट के लिए निविदा की पेशकश की थी। सबसे कम कीमत वाला ऑफर बी.एस.सी. प्रोजेक्ट प्रा. लि.नोएडा के 1.48 करोड़ रुपये की लागत से काम करने की पेशकश, जो अनुमान से 3.99 फीसदी कम है, इस पर स्थायी समिति में फैसला किया जाना है। 
Tags: