सूरत : जीजेईपीसी की परियोजना आईजेईएक्स (द इंडिया ज्वैलरी प्रदर्शनी) का दुबई में उद्घाटन किया गया

सूरत : जीजेईपीसी की परियोजना आईजेईएक्स (द इंडिया ज्वैलरी प्रदर्शनी) का दुबई में उद्घाटन किया गया

जीजेईपीसी के अध्यक्ष कॉलिन शाह ने कहा आईजेईएक्स दुनिया के लिए भारत के कुशल जौहरियों को जानने और समझने का वन स्टोप डेस्टिनेशन है

आईजेईएक्स भारत के विशेषज्ञ ज्वैलर्स को संयुक्त अरब अमीरात और दुनिया भर के बाजार में प्रवेश का माध्यम साबित होगा। 
भारत के रत्न और आभूषण व्यापार निकाय की सर्वोच्च संस्था जीजेईपीसी ने आज अपनी तरह का पहला  इंडिया ज्वैलरी एक्सपोज़िशन (आईजेईएक्स ) का दुबई में अनावरण किया गया। आईजेईएक्स विशेष रूप से जीजेईपीसी के लिए एक वैश्विक व्यवसाय टचपॉइंट है। जीजेईपीसी का इरादा सदस्यों को अंतरराष्ट्रीय खरीदारों से जुड़ने का एक साधन प्रदान करना है। जीजेईपीसी द्वारा केंद्र का उद्घाटन द्वारा किया गया था। उद्घाटन  पीयूष गोयल, माननीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री, उपभोक्ता मामले और खाद्य और सार्वजनिक वितरण और वस्त्र भारत सरकार के हाथों किया गया। डॉ अमन पुरी के साथ भारत के महावाणिज्य दूत, दुबई, श्रीकर रेड्डी, संयुक्त सचिव (वाना) डीओसी, कॉलिन शाह, अध्यक्ष, जीजेईपीसी, लचलन गायडे, कार्यकारी निदेशक, इथारा,  विपुल शाह, उपाध्यक्ष, जीजेईपीसी, सब्यसाची रे, ईडी, जी.जे.ई.पी.सी. भी कार्यक्रम में शामिल हुए। 
आईजेईएक्स दुबई में भारतीय ज्वैलरी के लिए दुनिया का वन-स्टॉप डेस्टिनेशन है। जीजेईपीसी सदस्यों के लिए आईजेईएक्स का मंच, वर्ष भर सामानों की प्रदर्शनी आयोजित करने और ऑर्डर बुक करने में मदद मिलेगी। प्रदर्शनी वर्ष में 3 दिन भारत की विभिन्न श्रेणियों के आभूषण खरीद के चार सत्रों के दौरान प्रोत्साहन प्रदान करने का एक साधन साबित होंगे। 
इस मौके पर जीजेईपीसी और इथरा ने दुबई के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। इथरा ने दुबई के अर्थव्यवस्था मंत्रालय में अहम भूमिका निभाई है।  उन्होने डीएरा दुबई में हयात गोल्ड सुकना विस्तरण में महत्वपुर्ण भूमिका आद की है। इथरा स्थित आईजेईएक्स सभी खाड़ी देशों में भारत के व्यापारियों के साथ जुडने में महत्वपुर्ण साबित होंगे।  
जीजेईपीसी को बधाई देते हुए पीयूष गोयल ने कहा, “भारत और यूएई के बीच सीईपीए समझौता जो 1 मई के बाद लागू किया जाएगा। उसके बाद यह पहला बड़ा कदम है, जिसे  मुझे यकीन है संयुक्त अरब अमीरात और भारत के बीच महत्वाकांक्षी व्यावसायिक लक्ष्यों को पूरा करने में आईजेईएक्स केंद्र महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। भारत सरकार सक्रिय रूप से "ब्रांड इंडिया" को बढ़ावा दे रही है और रत्न आभूषण हमारे मुख्य फोकस क्षेत्रों में से एक है।
वैश्विक बाजार को ध्यान में रखते हुए डिजाइन बनाए जाने चाहिए ताकि ब्रांड इंडिया को गति मिले। भारतीय रत्न एवं आभूषण क्षेत्र 100 अरब रुपये के लक्ष्य को आसानी से हासिल कर सकता है। मुझे यकिन है कि आईजेईएक्स भारत के विशेषज्ञ ज्वैलर्स को संयुक्त अरब अमीरात और दुनिया भर के बाजार में प्रवेश का माध्यम साबित होगा। 
जीजेईपीसी के अध्यक्ष कॉलिन शाह ने कहा आईजेईएक्स दुनिया के लिए भारत के कुशल जौहरियों को जानने और समझने का वन स्टोप डेस्टिनेशन है। यह सेन्टर विश्व को भारत के जौहरियों के बारे में जानने का अवसर प्रदान करेगा। 
Tags: