सूरत : देश में पहली बार प्रदेश भर में माप तौल विभाग का मेडिकल स्टोर पर छापेमारी

सूरत : देश में पहली बार प्रदेश भर में माप तौल विभाग का मेडिकल स्टोर पर छापेमारी

वडोदरा में सबसे ज्यादा 9 मेडिकल स्टोर पर जुर्माना

पूरे राज्य में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। संक्रमित मरीजों की संख्या के साथ ही मेडिकल स्टोर पर दवाओं की बिक्री भी बढ़ गई है। तब तौलमाप  विभाग द्वारा राज्यव्यापी जांच की गई ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि राज्य में मरीजों के साथ मेडिकल स्टोर द्वारा धोखाधड़ी नहीं किया जा सके। करीब 40 मेडिकल स्टोर-इकाइयों में जांच के दौरान पैकिंग करने पर एमआरपी से छेड़छाड़ करने पर पांच लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया। देश में मेडिकल स्टोर्स पर छापेमारी का यह पहला अभियान है।
माप तौल विभाग की जांच में पाया गया कि कई इकाइयां पैकिंग पर एमआरपी से छेड़छाड़ कर अतिरिक्त राशि वसूल कर रही हैं। कोरोना संक्रमण के मद्देनजर, इन उपकरणों की खरीद में उछाल के कारण व्यापारियों द्वारा प्रोडक्ट पर दर्शाये गये अपर्याप्त जानकारी के कारण ग्राहक अंधेरे में रह जाते हैं और धोखाधड़ी का शिकार हो जाते हैं। 
तौलमाप  विभाग द्वारा रोगियों को सही उपकरण मिलता रहे और कोरोना का उपचार प्रभावी ढंग से हो इस हेतु से  राज्य भर में चिकित्सा उपकरणों और मेडिकल स्टोर के विक्रेताओं पर औचक जांच अभियान चलाया गया। जिसमें पूरे प्रदेश में की गई जांच में 40 इकाइयों को नियमों का उल्लंघन करते हुए पाया गया और उनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की गई है और करीब 5 लाख रुपये का जुर्माना वसूला गया है। इस प्रकार कोरोना के खिलाफ लड़ाई में स्वास्थ्य विभाग के अलावा तौल माप विभाग द्वारा मरीजों के हितों को ध्यान में रखते हुए आवश्यक कदम उठाए गए हैं। यह पहली बार है जब इस तरह का अभियान न केवल गुजरात राज्य में बल्कि पूरे देश में शुरू किया गया है।
राज्य में कोरोना मामलों की बढ़ती संख्या के मद्देनजर कोरोना संबंधित उपकरण जैसे कि ऑक्सीमीटर, डिजिटल थर्मामीटर, इंफ्रारेड थर्मामीटर, ईसीजी, मॉनिटर, सैनिटाइजर और मास्क की व्यापक खरीदारी बढ़ रही है। ऐसे उत्पाद कानून द्वारा निर्धारित मानकों के अधीन हैं जैसे निर्माता-पैकर-आयातक का नाम और पता, उत्पाद का नाम, पैकिंग-विनिर्माण द्रव्यमान और वर्ष, एमआरपी (सभी करों सहित) उत्पाद की शुद्ध मात्रा - कस्टमर केयर नंबर, ईमेल पता और डिवाइस के मूल देश को इंगित करना अनिवार्य है। 
वडोदरा में सबसे ज्यादा 9 एकमों पर जुर्माना लगाया गया है। जबकि अहमदाबाद के 5, राजकोट के 6, जामनगर के 5, सुरेंद्रनगर के 3, पालनपुर के 4, मेहसाणा के 2, साबरकांठा के 2 और कच्छ के 2 इकाइयों पर भी जुर्माना लगाया गया है। 
Tags: