सूरतः ब्रेन डेड व्यक्ति के अंगदान से पांच लोगों को मिला नया जीवन

सूरतः ब्रेन डेड व्यक्ति के अंगदान से पांच लोगों को मिला नया जीवन

सूरत में अंगदान के लिए काम करनेवाली संस्था डोनेट लाईफ के सदस्य वाहन दुर्घटना के दौरान ब्रेनडेड होने पर उनके परिवारजनों ने अंगदान का निर्णय लेने पर पांच लोगों को नया जीवन मिला।

274 किमी दूर सूरत से अहमदाबाद तक ग्रीन कॉरिडोर के जरिए अंगदान किया गया
पूरे देश के लिए प्रेरणास्रोत डोनेट लाईफ संस्था सूरत से लगातार अंगदान की धारा बह रही है। अंगदान के लिए काम करने वाले  डोनेट लाईफ संस्था के स्वयंसेवक के रूप में कार्यरत सुरती मोढ वाणिक समाज के गीतेश चंद्रवदन मोदी को दुर्घटना के बाद ब्रेनडेड घोषित कर दिया गया।   परिवार ने सहमति देने पर पांच व्यक्तियों को पुनर्जीवित करके मानवता की सुगंध फैलाने और समाज को एक नई दिशा दिखाने के लिए  गुर्दे, यकृत और आंखें दान कर दिए। 
मृतक की एक किडनी अहमदाबाद के आईकेडीआरसी अस्पताल में और दूसरी किडनी को  जाइडस अस्पताल में अंग विफलता के मरीज में ट्रांसप्लांट किया गया था, जबकि सिम्स अस्पताल में लीवर ट्रांसप्लांट किया गया था।
23 जून की सुबह 11.15 बजे गीतेशभाई मोटरसाइकिल से स्टेशन जा रहे थे। रिंग रोड कृषि बाजार के सामने फ्लाईओवर पर एक अज्ञात चालक ने बाईक को टक्कर मार दी, मोटरसाइकिल से गीतेश गिर गया और सिर में गंभीर चोटों के साथ बेहोश हो गया।
वहां से गुजर रही एंबुलेंस ने उसे वीनस अस्पताल पहुंचाया, जहां उसका इलाज किया गया। निदान के लिए सीटी स्कैन से पता चला कि ब्रेन हेमरेज के कारण मस्तिष्क में रक्त का थक्का जम गया है। न्यूरोसर्जन डॉ. जेनेल गुरनानी ने मस्तिष्क में रक्त के थक्के को हटाने के लिए एक क्रैनियोटॉमी की।
27 जून को न्यूरोसर्जन डॉ. जनिल गुरनानी, न्यूरोफिजिशियन डॉ. गौरांग घीवाला, फिजिशियन डॉ. निखिल जरीवाला, इंटेंसिविस्ट डॉ. प्रेक्षा गोयल ने गीतेश को ब्रांडेड घोषित किया। गीतेश के दामाद राजेश कुमार वेनीलाल ढबूवाला ने डोनेट लाइफ के अध्यक्ष नीलेश मंडलेवाला को फोन किया और उन्हें गीतेश के ब्रेनडेड और उनकी पत्नी के अंग दान करने की इच्छा के बारे में बताया। ब्रेनडेड गीतेश के अंगदान से पांच जरूरतमंद मरीजों को नया जीवन प्रदान किया गया। 
Tags: