सूरत : कल से शुरू हो रहे नवरात्र को लेकर शहरवासियों में उत्साह, बरसात बिगाड़ सकता है माहौल

सूरत : कल से शुरू हो रहे नवरात्र को लेकर शहरवासियों में उत्साह, बरसात बिगाड़ सकता है माहौल

कोरोना के कारण दो साल प्रतिबंधों के बाद इस साल पहले जैसी नवरात्री को लेकर शहर भर में तैयारियां शुरू

कल से नवरात्री का पावन पर्व शुरू होने जा रहा है। इसको लेकर नगरवासियों में खासा उत्साह है। कोरोना महामारी के कारण दो साल प्रतिबंधों में रहने के बाद इस साल पहली बार तमाम पाबंदियां हटने के बाद ये पहला मौका आ रहा है जब नवरात्र में लोग बिना किसी प्रतिबन्ध के जमकर गरबा खेलते हुए नजर आयेंगे।


आपको बता दें कि दो साल से इस नवरात्री का इंतजार कर रहे सूरत के लोगों को देखकर लगता है कि शहर के हर गली और रिहायशी समाज में नवरात्रि का माहौल बनेगा। इसके अलावा सूरत के 400 साल पुराने पौराणिक मंदिर, अंबाजी मंदिर और अंबिका के केतन मंदिर समेत शहर के मंदिरों को माताजी की पूजा के लिए सजाया गया है। सूरत के अंबाजी रोड इलाके में स्थित अंबा का 400 साल पुराना मंदिर है जिसमें शिवाजी महाराज ने भी पूजा की थी। वह मंदिर इन दिनों सुरतियों की आस्था का केंद्र बन गया है। इसी प्रकार अठवालिन में अंबिका का केतन मंदिर भी माता के भक्तों के लिए आस्था का केंद्र बन जाता है। अम्बा माता मंदिर के अलावा सूरत के कई मंदिरों में माताजी की पूजा की जाती है।

मंदिरों में देखने को मिलेगी श्रद्धालुयों की भारी भीड़ 


नवरात्रि में जैसे-जैसे मां के भक्तों की संख्या बढ़ती है, इस मंदिर में दर्शन की विशेष व्यवस्था की जाएगी। श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की परेशानी न हो इसके लिए मंदिर के न्यासी पुलिस के सहयोग से व्यवस्था कर रहे हैं। अम्बा माता के 400 साल पुराने मंदिर में नवरात्रि के दौरान जवारा लगाया जाता है और उसके बाद भक्तों को प्रसाद भी दिया जाता है। चूंकि इस वर्ष नवरात्रि में किसी भी प्रकार का प्रतिबंध नहीं है, इसलिए माताजी के मंदिरों में भारी भीड़ देखने को मिलेगी, साथ ही सूरत में गली नवरात्रि और आवासीय समाज में नवरात्रि का भी बड़े पैमाने पर आयोजन किया जा रहा है। इस वजह से माताजी के भक्त पूरे मन से नवरात्रि मनाते हुए और गरबा खेलते नजर आएंगे।

बरसात के मौसम से गरबा प्रेमियों में बेचैनी


इस नवरात्री में बरसात विघ्न डाल सकता है। श्राद्ध पक्ष में सूरत समेत गुजरात के कई इलाकों में बारिश हुई और कल तड़के भी सूरत के कई इलाकों में बारिश की बौछारें देखी जा रही हैं। चूंकि मौसम अभी भी बारिश का है। ऐसे में खिलाड़ी नवरात्रि के दौरान बारिश को लेकर चिंतित हैं। सूरत के खिलाडिय़ों को डर है कि कहीं नवरात्रि में भी बारिश न हो जाए, इसलिए वे तैयारी भी कर रहे हैं कि नवरात्रि में बारिश की स्थिति में कैसे जश्न मनाया जाए।
Tags: Navratri