सूरत : तापी जिला में मनरेगा योजना के तहत ग्रामीण गरीबों को रोजगार प्रदान करने का प्रयास

सूरत  :  तापी जिला में मनरेगा योजना के तहत ग्रामीण गरीबों को रोजगार प्रदान करने का प्रयास

जिले की कुल 291 ग्राम पंचायतों में 25 से 30 हजार लोगों को मिलेगा रोजगार

मनरेगा के तहत रु. 7064 लाख रुपये की लागत से 1753 विभिन्न कार्यों के लिए प्रशासनिक स्वीकृति दी गई
 महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी (मनरेगा) योजना के तहत, किसी भी वयस्क को 229 रुपये दैनिक रोजगार देना आवश्यक है। यह गांव के लोगों को मनरेगा योजना के माध्यम से गांव में रोजगार पाने के लिए और लोगों के रोजगार के लिए और गांव में स्थायी रुप से रहने वाले लोगों के लिए और बेरोजगारी को खत्म करने के लिए एक महत्वपूर्ण योजना है। इस योजना के तहत एक वर्ष में प्रति परिवार 100 दिन का कार्य (रोजगार) प्रदान करने का प्रावधान है।
इस वर्ष तापी जिले में मनरेगा योजना अंतर्गत विभिन्न विकास कार्यों की जानकारी देते हुए जिला विकास अधिकारी डॉ. दिनेश कुमार कपाड़िया ने कहा कि मनरेगा योजना के तहत जॉब कार्ड धारकों के साथ-साथ सक्रिय जॉब कार्ड धारकों की संख्या बहुत बड़ी है। ग्रामीण क्षेत्रों में गरीब लोगों को निरंतर रोजगार उपलब्ध कराने के लिए मनरेगा योजना के तहत विकास कार्यों के लिए संबंधित विभागों का समन्वय कर विभिन्न विकास कार्यों का आयोजन किया गया है।
मनरेगा योजना के तहत तापी जिले में वन विभाग द्वारा  1104 लाख रुपये की अनुमानित लागत से 134 काम करने की योजना है। इसमें नर्सरी, वन तालाब, कंटूर ट्रेंच, रबर वॉल जैसे कार्य हैं। कृषि विभाग में 108.84 लाख की लागत से लगभग 1000 कार्य जिसमें बोरवेल/ओपन वेल रिचार्ज स्ट्रक्चर के साथ ही 1 करोड़ रुपये की लागत से वर्मी कम्पोस्ट (सामूहिक) बनाने तथा इसी तरह से सिंचाई विभाग में 75 लाख के खर्च से 25 कार्य शामिल हैं। जबकि पंचायत मार्ग एवं मकान विभाग द्वारा 255.60 लाख के खर्च से रुफ टॉप, वाट हारवेस्ट‌िंग स्ट्रक्चर के लिए 284 एवं 760 लाख के खर्च से ग्राम पंचायत भवन के 38 कार्यों की योजना बनाई गई है। आईसीडीएस विभाग ने आंगनबाडी केन्द्र के लिए 700 लाख रुपये की लागत से 100 कार्यों की योजना बनाई है। पशुपालन विभाग में केटलशेड के 700 कामों का रु. 510 लाख खर्च का आयोजन है।  शिक्षा विभाग ने 586.05 लाख रुपये की लागत से स्कूल परिसर की दीवार के लिए 79 कार्यों की योजना बनाई है और खेल कार्यालय ने खेल मैदान सहित 175 लाख रुपये की लागत से 35 कार्य स्थापित किए हैं।
जिला विकास अधिकारी ने आगे कहा कि तापी जिले में मनरेगा के तहत प्रशासनिक रूप से स्वीकृत कार्यों में तालाबों को गहरा करने के 229 कार्य, चेक डैम को गहरा करने का 191 कार्य, खेत में तालाब का 9 का कार्य, नहर की सफाई का 29 कार्य,  नया तालाब का कार्य 36, नया चेक डैम के 3 काम शामिल है।  मनरेगा के तहत समग्र तापी जिला में अनुमानित रु. 103.05 करोड़ रुपये की लागत से 52 लाख मानव दिवस रोजगार सृजित करने की योजना है। इस योजना के तहत अनुमानित 25 से 30 हजार श्रमिकों को प्रतिदिन रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा, जिससे उनकी आय में वृद्धि होगी।
Tags: