सूरत : ईसीजीसी द्वारा दक्षिण गुजरात में छोटे निर्यातकों को माल का बीमा भी प्रदान करेगा: सीएमडी सेंथिल नाथन

सूरत : ईसीजीसी द्वारा दक्षिण गुजरात में छोटे निर्यातकों को माल का बीमा भी प्रदान करेगा:  सीएमडी सेंथिल नाथन

दक्षिण गुजरात से कई फ्रेशर अब निर्यात की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं। अब उन्हे भी निर्यात किए जाने वाले चीजवस्तूओं का बीमा प्रदान करने का अनुरोध ईपीसीजी के सीएमडी सेंथिलनाथन से किया।

निर्यात प्रक्रियाओं को सरल बनाने के अलावा निर्यातकों के लिए कई प्रोत्साहन योजनाओं की घोषणा की 
दक्षिण गुजरात चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री  (एसजीसीसीआई) द्वारा शुक्रवार  26 सितंबर, 2021 को शाम 4:00 बजे समृद्धि, सरसाना सूरत में भारतीय निर्यात ऋण गारंटी निगम ( एक्सपोर्ट क्रेडीट गेरंटी कोर्पोरेशन ऑफ इंडिया) के मुख्य प्रबंध निदेशक सेंथिलनाथन के साथ एक बैठक हुई। जिसमें सूरत के निर्यातक भी मौजूद थे। 
चैंबर के अध्यक्ष आशीष गुजराती ने उपस्थित सभी का स्वागत करते हुए कहा कि दक्षिण गुजरात में छोटे से लेकर बड़े निर्माता अपने उत्पादों का निर्यात विदेशों में करते हैं। कई फ्रेशर अब निर्यात की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं। अब उन्हे भी निर्यात किए जाने वाले चीजवस्तूओं का बीमा प्रदान करने का अनुरोध  ईपीसीजी के सीएमडी सेंथिलनाथन से  किया। चैंबर के उपाध्यक्ष हिमांशु बोडावाला ने कहा कि कपड़ा उद्योग में उद्योगपतियों ने नवीनतम मशीनरी स्थापित की है। जबकि युवा उद्यमी भी उद्योग में उद्यम कर रहे हैं, यदि उनका भी ईसीजीसी द्वारा बीमा किया जाता है, तो विदेशों में निर्यात बढ़ाया जा सकता है। ईसीजीसी के सीएमडी सेंथिलनाथ ने कहा कि भारतीय निर्यात ऋण गारंटी निगम (ईसीजीसी) भारत में निर्यातकों को निर्यात ऋण बीमा सहायता प्रदान करता है।
ईसीजीसी के सीएमडी सेंथिलनाथ ने कहा कि भारतीय निर्यात ऋण गारंटी निगम (ईसीजीसी) भारत में निर्यातकों को निर्यात ऋण बीमा सहायता प्रदान करता है। जिसमें निर्यातकों और खरीदारों आदि के टर्नओवर को ध्यान में रखा जाता है। ईपीसीजी जोखिम लेकर भी व्यापार के लिए छोटे उद्यमियों और निर्यातकों को बढ़ावा देने का भी प्रयास करता है। सूरत में भी कारोबार करने वाले विभिन्न उद्योगों के निर्यात को बढ़ाने के लिए ईसीजीसी निर्यातकों के सामान के खिलाफ क्रेडिट गारंटी पर बीमा मुहैया कराएगा। 
जिस देश में माल निर्यात किया जाएगा उस देश की रेटिंग और कितने दिनों के लिए डिलिवर किया जायेगा उसके क्राईटेरिया के आधार पर फ्रेशर्स को भी इन्श्युरन्स दिया जायेगा। 
उन्होंने आगे कहा कि भविष्य में उद्योगपतियों और निर्यातकों को जागरूक करने के लिए चेंबर के सहयोग से सम्मेलनों या सेमिनारों का भी आयोजन किया जाएगा।  यहां यह ध्यान देने योग्य है कि आयात-निर्यात राष्ट्र की अर्थव्यवस्था में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इससे   अच्छे और सस्ते विदेशी उत्पाद भारत में आते हैं और हमारे अच्छे उत्पाद विदेशी बाजारों में बेचे जा सकते हैं। निर्यात देश को बहुमूल्य विदेशी मुद्रा प्रदान करते हैं।  निर्यात को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार ने विदेश व्यापार नीति के तहत निर्यात प्रक्रियाओं को सरल बनाने के अलावा निर्यातकों के लिए कई प्रोत्साहन योजनाओं की घोषणा की है।
Tags: SGCCI