सूरत : पेट्रोल महंगा होने से लोगों का रुझान ई-बाइक की ओर बढ़ा

सूरत  :  पेट्रोल महंगा होने से लोगों का रुझान ई-बाइक की ओर बढ़ा

ईंधन की बढ़ती कीमत ने महिलाओं, कॉलेज छात्रों और नौकरी चाहने वालों का मूड बदल दिया है

शहर में पेट्रोल के दाम 98 रुपये पर पहुंच गया है। जिससे लोग ई-बाइक की ओर रुख कर रहे हैं क्योंकि वे एक सामान्य बाइक की सवारी नहीं कर सकते, जिससे ई-बाइक की बिक्री में भारी उछाल आया है। पिछले साल शहर में केवल 30 ई-बाइक शोरूम थे जो इस साल बढ़कर 70 हो गए हैं।
शहर में हर महीने 150 ई-बाइक बिकती थी लेकिन अब यह बढ़कर 700 हो गई है। महिलाएं, युवतियां, मजदूर वर्ग इस बाइक को ज्यादा पसंद कर रहे हैं। इस तरह एक ही साल में पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ने से लोगों ने ई-बाइक की तरफ रुख किया है। मांग बढ़ने से शहर में ई-बाइक शोरूम की संख्या एक साल में 30 से बढ़कर 100 हो गई है।
शहर में 10 से 12 साल पहले ई-बाइक और इलेक्ट्रिक साइकिल के शोरूम खुले थे। लेकिन एक बार खरीदारी करने के बाद खरीदार के लिए सबसे बड़ी समस्या यह थी कि ई-बाइक और इलेक्ट्रिक साइकिल के लिए स्पेयर पार्ट्स उपलब्ध नहीं थे। जिससे उस समय लोग ई-बाइक खरीदने से परहेज कर रहे थे। लेकिन अब जबकि स्पेयर पार्ट्स के साथ-साथ सर्विस बेहतर हो रही है, शहर में ई-बाइक की बिक्री बढ़ गई है।
शहर में 40,000 रुपये से लेकर 1.10 लाख रुपये तक की ई-बाइक उपलब्ध हैं। जिसमें एक बार चार्ज करने पर 50 किमी से 100 किमी तक की रेंज वाली बाइक भी मिल रही हैं। जिसमें सूरती एक बार चार्ज करने पर 70 से 80 किलोमीटर चलने वाली बाइक ज्यादा खरीद रहे हैं। सूत्रों का कहना है कि इस कैटेगरी में ज्यादा नौकरियां खरीदी जा रही हैं।
ई-बाइक शोरूम चलाने वाले आलोक मिश्रा ने बताया कि मैने दो माह पूर्व ही स्कूटी शोरूम शुरु की हैं। जिसका अच्छा रिस्पांस मिल रहा है। हमारी यह स्कूटी एक बार चार्ज होने के बाद तकरीबन 60 किलोमीटर तक की दूरी तय करती है। उन्होंने कहा कि शहर में पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ने से लोग अब ई-बाइक को तरजीह दे रहे हैं। 
Tags: