सूरत : उपरी क्षेत्र में बार‌िश रूकने से उकाई बांध में पानी की आय कम हुई

सूरत : उपरी क्षेत्र में बार‌िश रूकने से उकाई बांध में पानी की आय कम हुई

उकाई बांध के उपरी क्षेत्र महाराष्ट्र और मध्यप्रदेश में तीन दिनों के बाद बारीश कम होने पर उकाई बांध में आय भी कम हो गयी है।

उकाई बांध में 48 हजार क्यूसके की आय और जलस्तर 323.79  फुट दर्ज 
हथनुर डेम के 36 गेट संपुर्ण खोलकर तापी नदी में 18 हजार क्सूसेक पानी छोड़ना जारी 
तापी नदी के महाराष्ट्र और मध्यप्रदेश के केचमेन्ट क्षेत्र में बार‌िश रूकने से हथनुर बांध के 36 गेट संपुर्ण खोलकर 18 हजार क्युसेक से अधिक पानी छोडना जारी है। हथनुर से छोडे गए पानी की मात्रा घटने के कारण उकाई बांध में आय भी घटकर अब मात्र 50 हजार क्यूसेक के आसपास हो रही है। फिलहाल उकाई का जलस्तर खतरे के निशान से 21 फिट तक नीचे है। 
सूरत बाढ नियंत्रण कक्ष से मिली जानकारी के अनुसार महाराष्ट्र में लगातार भारी बरसात हो रही है। तापी नदी के उपरी क्षेत्र में पिछले तीन दिनों के दौरान अच्छी बार‌िश के बाद आज बार‌िश रूक गई है।  तापी नदी पर मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र की सीमा पर भुसावल के नजदीक हथनुर बांध का खतरे का स्तर 214 मीटर है। मध्यप्रदेश में भी तापी नदी के उपरी क्षेत्र में हुई बार‌िश के कारण हथनुर बांध के 36 गेट संपुर्ण खोलकर 18 हजार क्यूसेक पानी तापी नदी में छोडा जा रहा है। मंगलवार शाम को हथनुर बांध का जल स्तर 208.310 मीटर दर्ज हुआ है। हथनुर बांध से तापी नदी में 18 हजार क्यूसेक पानी का डिस्चार्ज हो रहा है। उकाई बांध का खतरे का स्तर 345 फिट है जिसके सामने मंगलवार को उकाई का जलस्तर 323.79 फिट दर्ज हुआ है। उकाई बांध में उपरी क्षेत्र से 48 हजार क्यूसेक पानी की आय हो रही है जिसके सामने बांध से केनाल के लिए मात्र 600 क्यूसेक पानी छोडा जा रहा है। उकाई के उपरी क्षेत्र में तापी नदी के केचमेन्ट एरिया में पिछले 24 घंटों के दौरान सभी गेज स्टेशनों में कम बार‌िश दर्ज हुई है। लगातार तीन  दिनों में उकाई बांध के जलस्तर में 8 फिट की वृध्दि दर्ज हुई है।  उकाई बांध खतरे के निशान से 21 फिट दूर होने से अभी उकाई बांध से तापी नदी में पानी छोड़ने की कोई संभावना नहीं है। 
Tags: