सूरत : यूपी में चुनाव और शादी-ब्याह के कारण बड़ी संख्या में श्रमिक वतन गए

सूरत : यूपी में चुनाव और शादी-ब्याह के कारण बड़ी संख्या में श्रमिक वतन गए

कोरोना के कारण पिछले साल कैन्सल हुये थे शादी -ब्याह के कई आयोजन रद्द, इस साल हो रहे है सभी आयोजन

सूरत शहर में कपड़ा बाजार में काम करने वाले श्रमिकों में से बड़ी संख्या में श्रमिक होली पर अपने गांव में चले गए थे और अभी भी बड़ी संख्या में श्रमिक अपने गांव जाने की तैयारी कर रहे हैं। आगामी दिनों में लग्नसरा और पंचायत आदि के चुनाव होने के कारण श्रमिकों के पलायन की संभावना व्यक्त की जा रही है। वहीं दूसरी और सूरत में कोरोना के संक्रमण बढने के कारण प्रशासन की ओर से सख्त गाइडलाइन का पालन करवाया जा रहा है। जिसके चलते भय के कारण बड़ी संख्या में श्रमिक पलायन कर गए।  
16 अप्रेल के बाद लग्नसरा की सीजन जोरों पर
पार्सल कांट्रेक्टर उमाशंकर मिश्रा ने बताया कि बड़ी संख्या में श्रमिकों के चले जाने के कारण भी मंदी के माहौल होने के कारण श्रमिकों की कमी भी नहीं खल रही है। कोरोना के कारण व्यापार अभी कमजोर है। इसलिए ज्यादा श्रमिकों की जरूरत भी नहीं है। कपड़ा बाजार में कटिंग, फोल्डिंग और पार्सल पैकिंग आदि का काम करने वाले ज्यादातर श्रमिक यूपी.बिहार आदि राज्यों के हैं। होली-दिवाली के बाद 16 अप्रैल से शादी की सीजन होने के नाते कई श्रमिक गाँव ही रुक रहे है, तो कई लोग अभी भी गाँव जाने की तैयारी कर रहे है। 
ज्यादा कीमत देकर भी जा रहे वतन
ज्यादातर श्रमिक लग्जरी बस में यूपी बिहार की ओर रवाना हो रहे हैं। सूरत में पांडेसरा, सहारा दरवाजा और सूरत बारडोली रोड से लग्जरी बसे जा रही हैं। ट्रेन में टिकट नहीं मिल रहा है। ऐसे में लग्जरी बसों में 2000 से अधिक की टिकट खरीद कर भी गांव जा रहे हैं। बताया जा रहा है कि कोरोना के कारण बीते साल शादी ब्याह के आयोजन नहीं हो सके थे। इसलिए आगामी दिनों में बड़ी संख्या में शादी ब्याह का आयोजन है। इसे भी श्रमिकों के पलायन का एक बड़ा कारण माना जा रहा है।

Tags: 0