सूरत : उकाई बांध से 2 लाख क्युसेक पानी का डिस्चार्जं तापी नदी का रमणीय द्रश्य

सूरत : उकाई बांध से 2 लाख क्युसेक पानी का डिस्चार्जं तापी नदी का रमणीय द्रश्य

दो किनारे पर बहती तापी नदी ,ड्रोन कैमरे में कैद हुई नदी के उफान की फुटेज

सिंगनापुर कोजवे 9.31 मीटर तक ओवरफ्लो हो जाता है, जिससे तापी नदी का आकार बढ़ जाता है
मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक शहर जिले सहित उकाई बांध के उपरी क्षेत्र में बारिश हो रही है। फिर उकाई बांध के अपस्ट्रीम में भारी बारिश गिरने से बांध में पानी की आय बढ़ रही है। बांध के रुल लेवल की सतह को बनाए रखने के लिए प्रशासन द्वारा प्रयास किए जा रहे हैं। बांध से 1.83 लाख क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है, जिससे सूरत से गुजरने वाली तापी नदी दोनों किनारों पर बह रही है। लोकमाता तापी नदी के प्रचुर मात्रा में बहने के मनोरम दृश्य को एक ड्रोन कैमरे ने कैद किया।
तापी नदी वर्तमान में दो किनारों पर बह रही है।
उकाई बांध से प्रचुर मात्रा में पानी छोड़े जाने के कारण सूरत में सिंगानापुर कॉजवे का स्तर धीरे-धीरे बढ़ रहा है। जलमार्ग अब 9.31 मीटर के स्तर तक बह गया है, तापी नदी पर तीन रक्त द्वार बंद हो गए हैं। कॉजवे पर तापी नदी का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है।
शहर में सुबह से ही हल्की बारिश की बौछारें
सूरत शहर में सुबह से ही हल्की बारिश हो रही है, ऐसे में वाहन चालक रेनकोट पहनकर घरों से बाहर निकल रहे हैं। बारिश की फुहारों के बीच धूप निकलने के साथ ही फिर से बारिश होने से वातावरण ठंडा हो गया है।
निचले इलाकों को अलर्ट कर दिया गया है।
तापी नदी तट के निचले इलाकों में पानी भर गया।  सूरत से गुजरने वाली तापी नदी पर बने उकाई बांध के ऊपर की ओर लगातार बारिश हो रही है। उकाई बांध का स्तर बनाए रखने के लिए बांध से पानी छोड़ा जा रहा है। 1,80,000 क्यूसेक से अधिक पानी बह जाने के कारण रांदेर क्षेत्र में हनुमान टेकरी गेट को बंद कर दिया गया है। कुछ देर बाद मकाई पुल का फ्लड गेट बंद कर दिया गया। फिलहाल तीन फ्लड गेट बंद हैं। पिछले दिन तापी नदी के अदजान स्थित रेवानगर में तापी का पानी घुस गया। इस कॉलोनी में रहने वाले 60 लोगों को पास के महादेव नगर स्कूल में शिफ्ट किया गया है. जहां बाढ़ के गेट बंद किए गए हैं, वहां डिवाटरिंग पंप लगाए गए हैं।
Tags: