सूरतः म्युकरमाइक्रोसिस के मरीजों की संख्या में आई कमी

सूरतः  म्युकरमाइक्रोसिस के मरीजों की संख्या में आई कमी

शहर में फिलहाल 137 मरीजों का अस्पताल में इलाज चल रहा है

सूरत समेत पूरे देश में कोविड-19 के बाद म्यूकरमाइक्रोसिस से पीड़ित मरीजों की संख्या में आंशिक कमी देखी जा रही है। इससे शहर के निजी और सरकारी अस्पतालों में रोजाना भर्ती होने वाले नए मरीजों की संख्या में भारी गिरावट आई है। वर्तमान में सूरत में म्यूकरक्रोसिस के 137 मरीजों का इलाज चल रहा है। एक समय में एक दिन में 60 से 70 मरीजों की जगह अब एक दिन में 10 से 12 मरीज दर्ज किये जा रहे हैं। 
सूरत महानगर पालिका के स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों के मुताबिक, प्रशासन कोरोना वायरस महामारी के दूसरे चरण को नियंत्रित करने में सफल रहा है। इसी बीच कोविड-19 संक्रमण से पीड़ित मरीजों में म्यूकरक्रोसिस नाम की एक नई बीमारी का पता चला। इस समय राजकोट के बाद सूरत शहर में म्यूकरक्रोसिस  के सबसे ज्यादा मरीज थे। राज्य सरकार ने भी बीमारी की गंभीरता और लगातार बढ़ते मामलों को देखते हुए महामारी घोषित की थी।
पहानगर पालिका के अधिकारी ने कहा कि हाल में कोविड -19 के दूसरे चरण की लहर को नियंत्रण में लाया गया है, म्यूकरक्रोसिस  के मामलों की संख्या भी तेजी से घट रही है। एक समय सूरत शहर-जिले में प्रतिदिन 60 से 70 रोगी म्यूकरक्रोसिस  के लक्षणों का अनुभव कर रहे थे। मरीजों की संख्या घटकर अब 10 से 12 हो गई है। इस प्रकार, वर्तमान में, महामारी के रोगियों की संख्या, जिसे ब्लेक फंगस के रूप में भी जाना जाता है, कुल मिलाकर स्थिर हो गया है, और अगले दो से तीन सप्ताह में, महामारी को नियंत्रण में लाने की संभावना है। 
शुक्रवार को 3 मरीजों को  सिविल अस्पताल में भर्ती कराया गया। जिससे कुल भर्ती मरीजों की संख्या 137 हो गई है।  शुक्रवार को म्यूकरक्रोसिस  से कोई मौत नहीं हुई है। आज भी किसी का तबादला नहीं हुआ है। आज ईएनटी विभाग में 8 सर्जरी की गई हैं। जबक‌ि 3 बड़ी सर्जरी की गई है। जबकि साइनस समेत 5 छोटी-बड़ी सर्जरी की जा चुकी है।
Tags: