सूरतः कोरोना की परिस्थिति से उबरने के लिए 16 जुलाई से प्रोसेसिंग चार्ज 10 प्रतिशत बढ़ाने का निर्णयः एसजीटीपीए

सूरतः कोरोना की परिस्थिति से उबरने के लिए 16 जुलाई से प्रोसेसिंग चार्ज 10 प्रतिशत बढ़ाने का निर्णयः एसजीटीपीए

सूरत के डाईंग प्रोसेसिंग मील एसोसिएशन ने आगामी १६ जुलाई से १० प्रतिशत प्रोसेसिंग चार्ज बढ़ाने का निर्णय सर्वसम्मति से लिया है।

पेट्रोल और कलर केमिकल के भाव में बढने पर  प्रोसेसर्स ने सर्वसंम्मति से निर्णय लिया
सूरत में कोरोना की मौजुदा परिस्थिति से उभरने के लिए और पेट्रोल, कलर केमिलक में पिछले तीन महिनों के दौरान क्रमशः 25 से 30 प्रतिशत भाववृध्दि के कारण प्रोसेसिंग हाऊस को नही नफा नही नुकसान की स्थिति में लाने हेतु प्रोसेसर्स एसोसिएशन ने 16 जुलाई 2021 से प्रोसेसिंग चार्ज में 10 प्रतिशत वृध्दि करने का सर्वसम्मति से निर्णय लिया है। 
साऊथ गुजरात टेक्सटाइल प्रोसेसर्स एसोसिएशन (एसजीटीपीए) की आम बैठक पांडेसरा में  जितेंद्र कुमार वखारिया की अध्यक्षता में आयोजित हुई। जिसमें मुख्य चर्चा के दौरान पेनल में पांडेसरा के प्रमुख कमलविजय तुलस्यान, कडोदरा एसोसिएशन की ओर से रविन्द्रभाई आर्य, सचिन से विनय अग्रवाल, पलसाना से दुष्यंत त्रिवेदी के साथ-साथ 74 आम सदस्य भी उपस्थित थे। 
चर्चा के दौरान वर्तमान कोविड परिस्थिति में पिछले तीन महीनों  से  प्रोसेस हाऊसों को बहुत भारी आर्थिक नुकसान हुआ है उस स्थिति से बाहर कैसे निकला जाए उस पर गहन चर्चा विचारणा हुई। 
वर्तमान में कोयला जो मुख्य घटक है  वह 4000 रुपये प्रति टन से बढ़कर 9500 रुपये प्रति टन हो गया है। साथ ही बरसात के मौसम में लिग्नाइट खाते बंद होने से लिग्नाइट की आपूर्ति भी धीरे-धीरे बंद हुई है। पेट्रोल और डीजल के दाम भी 100 रुपये प्रति लीटर के करीब पहुंच गए हैं। नतीजतन परिवहन किराए में भारी वृद्धि हुई है। अंतर्राष्ट्रीय  स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में वृध्दि होने से रंगीन रसायनों में 5 से 20% की क्रमशः तीन महिनों के दौरान वृद्धि हुई है।  इन सभी स्थितियों में प्रोसेस हाउस को अपना प्रोसेस चार्ज कम से कम 10 प्रतिशत बढ़ाने के लिए मजबूर होना पड़ा है। 10 प्रतिशत चार्ज वृध्दि के बाद भी नही नफा नही नुकसान की ‌स्थिति में प्रोसेस हाऊस पहुंच पायेगा।  उपस्थित सदस्यों की सर्वसम्मत सहमति से प्रत्येक प्रोसेस हाउस द्वारा आगामी 16जुलाई से डिस्पैच पर 10 प्रतिशत अतिरिक्त चार्ज बिल में एनर्जी चार्ज और युटीलीटी चार्ज के साथ जोडने का निर्णय लिया गया है। यदि निकट भविष्य में कोयले और रंग रसायणों की कीमतें स्थिर होती हैं या नही उसके लिए  20 जुलाई को एक आम बैठक बुलाकर  इस संबंध में आवश्यक चर्चा करके सर्वसम्मति से निर्णय लेना का आज की बैठक में तय हुआ है। 
Tags: