सूरत : चैंबर ने यूएसए के तीन अलग-अलग राज्यों में चार दिवसीय 'ग्लोबल टेक्सटाइल ट्रेड फेयर' का आयोजन किया

सूरत : चैंबर ने यूएसए के तीन अलग-अलग राज्यों में चार दिवसीय 'ग्लोबल टेक्सटाइल ट्रेड फेयर' का आयोजन किया

भारत से कुल कपड़ा निर्यात में 24 प्रतिशत वस्त्र अकेले संयुक्त राज्य अमेरिका को निर्यात किया जाता हैं, इसलिए चैंबर चार दिवसीय 'ग्लोबल टेक्सटाइल ट्रेड फेयर' का आयोजन करता है, जिसका उद्देश्य सूरत के कपड़ा उद्योगपतियों को यूएसए के खरीदारों से संपर्क करने में सक्षम बनाना है : चैंबर अध्यक्ष आशीष गुजराती

10 और 11 जून को अटलांटा, जॉर्जिया में, 15 जून को टेक्सास के डेलेस शहर में और 18 जून को लॉस एंजिल्स, कैलिफोर्निया में एक टेबल टॉप क्रेता-विक्रेता बैठक होगी
दक्षिण गुजरात चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री द्वारा  समृद्धि, सरसाना में सूरत के कपड़ा उद्योगपतियों के साथ बैठक की गई। दुबई के बाद, चैंबर ने संयुक्त राज्य अमेरिका के तीन अलग-अलग राज्यों में चार दिवसीय 'ग्लोबल टेक्सटाइल ट्रेड फेयर' प्रदर्शनी आयोजित करने की योजना की घोषणा की।
चैंबर के अध्यक्ष आशीष गुजराती ने कहा कि वर्तमान में भारत से कुल कपड़ा निर्यात का 24 प्रतिशत अकेले संयुक्त राज्य अमेरिका को निर्यात किया जाता है, इस प्रकार भारतीय कपड़ा उत्पादों के लिए अमेरिकी बाजार में बहुत सारे अवसर खुलते हैं। चैंबर ने इन अवसरों को सही समय पर जब्त करने और सूरत के कपड़ा उद्योगपतियों के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका के खरीदारों के सीधे संपर्क में रहने के लिए एक 'वैश्विक कपड़ा व्यापार मेला' का आयोजन किया है। 
चैंबर द्वारा  ग्लोबल टेक्सटाइल ट्रेड फेयर 10 और 11 जून को अटलांटा, जॉर्जिया, यूएसए में आयोजित किया जाएगा। फिर  15 जून को टेक्सास राज्य के डेलेस शहर में और 18 जून को लॉस एंजिल्स, कैलिफोर्निया में एक टेबल टॉप क्रेता-विक्रेता बैठक आयोजित की जाएगी। दुनिया भर के खरीदार, विक्रेता और निर्माता एक मंच पर एक साथ आएंगे। इसलिए सूरत के कपड़ा उद्योगपतियों को इस बैठक में कपड़ा के वैश्विक खरीदार मिलेंगे।
फैब्रिक, फाइबर, यार्न, एथनिक वेयर, होम टेक्सटाइल, परिधान और वस्त्र, हस्तशिल्प और हथकरघा के निर्माता और खादी निर्माता 'ग्लोबल टेक्सटाइल ट्रेड फेयर' प्रदर्शनी में भाग ले रहे हैं। प्रदर्शनी में यूएसए के कपड़ा आयातकों, थोक विक्रेताओं, खुदरा विक्रेताओं, परिधान ब्रांडों, फैशन डिजाइनरों और होटल व्यवसायियों आदि के आगंतुक आएंगे। चेंबर द्वारा स्थानीय संघों के सहयोग से जॉर्जिया, अमेरिका सहित विभिन्न राज्यों के कपड़ा निर्माताओं से संपर्क किया गया है। इनमें जॉर्जिया राज्य के 373,  उत्तरी कैरोलिना के 539, दक्षिण कैरोलिना के 204, फ्लोरिडा के 215, अलाबामा के 90, टेनेसी के 105 और वर्जीनिया राज्य के 107 सहित कुल 1633 कपड़ा निर्माताओं का समावेश हैं।
प्रदर्शनी का पहला दिन केवल बीटीबी पर केंद्रित होगा। जबकि अगले दिन बीटीसी पर फोकस होगा। चैंबर, यूएसए लोकल एसोसिएशन के साथ खरीदारों और ट्रेड एसोसिएशन के पदाधिकारियों और सदस्यों को प्रदर्शनी में आमंत्रित करेगा। उक्त संदर्भ में कपड़ा उद्योगपतियों के साथ हुई बैठक में 50 से अधिक उद्योगपतियों ने प्रदर्शनी में सूरत मंडप के लिए मौके पर ही बुकिंग करने की तत्परता दिखाई। हालांकि इस प्रदर्शनी में उन कपड़ा उद्यमियों को वरीयता दी जाएगी जो डायरेक्ट और प्रोडक्ट बनाते हैं और उनकी अपनी वेबसाइट है। जांच के बाद अंतिम निर्णय लेने के लिए प्रदर्शकों से चैम्बर द्वारा संपर्क किया जाएगा। कपड़ा उद्योग के बाद अब चैंबर यू.एस.ए. हीरा और रत्न और आभूषण उद्योग के लिए एक प्रदर्शनी की भी योजना बना रहा है। 
उल्लेखनीय है कि भारत के केंद्रीय कपड़ा मंत्री पीयूष गोयल ने भी चेंबर के कार्यक्रम में कहा था कि चेंबर द्वारा भारतीय कपड़ा उद्योग को दिए गए निर्यात लक्ष्य को पूरा करने और उत्पादन के आर्थिक मूल्य के लिए भी प्रयास किए जाएंगे। जहां भारत सरकार अंतरराष्ट्रीय स्तर पर दुनिया के साथ व्यापार और सांस्कृतिक संबंधों को बढ़ाने की दिशा में काम कर रही है, वहीं चैंबर सूरत के कपड़ा उद्योग को वैश्विक बाजार में और अधिक प्रतिस्पर्धी बनाने की दिशा में भी काम कर रहा है। अमेरीका। 'ग्लोबल टेक्सटाइल ट्रेड फेयर' की प्रदर्शनी के बाद सूरत के कपड़ा उद्योगपतियों को वैश्विक व्यापार के लिए बाजार में पहुंच मिलेगी। भारत और यूएसए इस बीच, द्विपक्षीय व्यापार समझौते की संभावना बढ़ जाएगी। व्यापार गतिविधि के लिए टैरिफ बाधा में विराम होगा और भारत का कपड़ा उद्योग दुनिया में नंबर एक होगा।
Tags: SGCCI