सूरत : मनाया गया तापी का जन्मदिवस, दूध से अभिषेक कर पहनाई गई 600 मीटर लंबी चुनरी

सूरत : मनाया गया तापी का जन्मदिवस, दूध से अभिषेक कर पहनाई गई 600 मीटर लंबी चुनरी

सालों से हरिओम ग्रुप द्वारा मनाया जा रहा है तापी की सालगिरह

सूरत को जीवन प्रदान करने वाली और पापनाशिनी ऐसी तापी नदी का आज जन्मदिवस धूमधाम से मनाया गया। जिसके तहत सूरत कॉज़वे पर हरिओम ग्रुप द्वारा आयोजित तापी माता के जन्मदिवस काफी खुशी से मनाया गया। दूध के अभिषेक के बाद तापी माता को 600 मीटर लंबी चुनरी चढ़ाई गई थी। 2 साल से लेकर 78 साल तक के स्वीमर महिलाओं ने तापी माता के दर्शन कर बालकों को स्विमिंग सिखाया था। 
हरिओम गृओ के सदस्य धर्मेश झवेरी ने बताया कि तापी पुराण के अनुसार 2 कल्पों के बाद पृथ्वी पर का अंधकार दूर करने के लिए तापी माता का जन्म भगवान सूर्यनारायण के तेज से हुये भगवान की आंखो में से निकले आंसुओं के कारण हुआ था। सूरत का विकास अधिकतर तापी के ऊपर ही निर्भर है। अधिक बात करते हुये  उन्होंने कहा कि तापी नदी के किनारे पर फैली हुई सभ्यता और संस्कृति को संभालना सभी नागरिकों की फर्ज है।
सालों से हरिओम ग्रुप द्वारा तापी नदी की सालगिरह मनाई जाती है। नदी के किनारे इस दिन कई परिवार कॉज़वे पर आते है और तापी माता के दर्शन कर उनका स्नान करते है। इसके अलावा इस दिन ही शंख बजाकर उनकी आराधना करते है। धर्मेश झवेरी ने कहा कि तापी माता के जन्मदिन पर पानी में 600 मीटर कि चुनरी चढ़ाने कि परंपरा है। इसके अलावा तैराक पानी में स्विमिंग कर पुण्य प्राप्त करते है। उन्होंने देश को जल्द से जल्द कोरोना महामारी से बाहर निकले ऐसी प्रार्थना की थी। 
Tags: Gujarat