सूरत : बिक्री बढ़ाने बड़ी फर्मों ने अपनाया ज्यादा रिटर्न का फंडा, छोटे व्यापारियों की चिंता बढ़ी

सूरत : बिक्री बढ़ाने बड़ी फर्मों ने अपनाया ज्यादा रिटर्न का फंडा, छोटे व्यापारियों की चिंता बढ़ी

100 करोड़ रुपये से अधिक के कारोबार वाली फर्म बाहर के व्यापारियों को 16 प्रतिशत तक रिटर्न का लालच दे रही है

कपड़ा बाजार में दिवाली सीजन और उसके बाद आने वाले शादियों के सीजन की खरीदारी चल रही है। ऐसे में करोड़ों के टर्नओवर वाली बड़ी फर्मों ने बाहर के व्यापारियों को लुभाने के लिए नई मार्केटिंग स्कीम शुरू की है, जिससे छोटे होलसेल विक्रेताओं में चिंता बढ़ गई है। 14 से 300 पार्सल खरीदने वाले व्यापारियों को काफी ज्यादा रिटर्न का लालच दिया जा रहा है।
सूरत टेक्सटाइल मार्केट के व्यापारी ने बताया कि साड़ी और ड्रेस मटेरियल से 4-5 फीसदी से ज्यादा मुनाफा नहीं है, ऐस में स्थानीय थोक बड़े व्यापारी बाहर के व्यापारियों को 16 फीसदी रिटर्न का लालच दे रहे हैं। खुदरा व्यापारी अलग-अलग व्यापारियों से खरीदा करता है। हालांकि अब लालच के कारण दूसरे व्यापारी से खरीदी करना बंद कर देंगे। 
बड़े थोक व्यापारियोंकी मार्केटिंग की नई स्कीम से कपड़ा बाजार के कारोबार पर असर पड़ेगा।  100 करोड़ रुपये से अधिक के कारोबार वाली दो या तीन बड़ी फर्मों द्वारा नई स्कीमलागू की गई है। दिवाली के सीजन से पहले जिस तरह से स्कीम को लागू किया गया है, उसे देखते हुए आशंका है कि बड़ी कंपनियां पहले भी कई बार स्टॉक कर चुकी हैं।
कपड़ा बाजार में व्यापारी बेहद कम मुनाफे पर कारोबार कर रहे हैं। हालांकि, खुदरा विक्रेताओं का मुनाफा निस्संदेह बहुत बड़ा होता है। जब थोक व्यापारी 4-5 फीसदी पर कारोबार कर रहे हैं तो 16 फीसदी तक का ऑफर कैसे संभव हो सकता है? ऐसे सवाल भी उठ रहे हैं। 14 पार्सल बुक करने वालों को 52 हजार और 300 पार्सल बुकिंग करने वाले को फोर व्हील देने की ऑफर बड़ी फर्मों ने शुरू कर दी है।
बड़ी फर्मों ने बिक्री को बढ़ावा देने के लिए मार्केटिंग स्कीम शुरू की हैं, जिससे छोटे खुदरा व्यापारियों को कामकाज सिमटना पड़ेगा। छोटे व्यापारी जॉबचार्ज और सभी प्रकार के मटेरियल्स में हुए 20 फीसदी वृद्धि होने से कारोबार कैसे किया जाए इस दुविधा में है। नई मार्केटिंग योजना प्रतिस्पर्धा में नहीं टिक पाएगे।
Tags: