सूरत : उमरपाड़ा में 32 करोड़ रुपये की लागत से आदर्श कन्या विद्यालय के नये भवन का भूमिपूजन

सूरत : उमरपाड़ा  में 32 करोड़ रुपये की लागत से आदर्श  कन्या विद्यालय के नये भवन का भूमिपूजन

उमरपाड़ा तालुका में 2.50 करोड़ रुपये की लागत से अत्याधुनिक आदिवासी भवन का निर्माण किया जाएगा

प्रदेश के विकास में आदिवासी समाज कर रहा अहम योगदान : विधायक गणपत सिंह वसाव
सूरत जिले के उमरपाड़ा तालुका के बिलवान में राज्य आदिवासी विकास विभाग, गांधीनगर द्वारा 32 करोड़ रुपये की लागत से आदर्श निवासी कन्या स्कूल, कन्या छात्रावास और स्टाफ क्वार्टर का एक नया भवन बनाया जा रहा है। जिसका उद्घाटन विधायक गणपत सिंह वसावा ने किया।
गणपत सिंह वसावा ने कहा कि बिलवान में आदर्श आवासीय बालिका विद्यालय आदिवासी लड़कियों के उज्ज्वल भविष्य को आकार देने में महत्वपूर्ण योगदान देगा। इस स्कूल में कक्षा 9 से 12 तक की 320 बेटियां रहकर पढ़ाई कर सकेंगी, जो अपने परिवार, समाज, राज्य और राष्ट्र के विकास में हिस्सा लेंगी। यह कहते हुए कि उमरपाड़ा तालुका में एक अत्याधुनिक आदिवासी भवन का निर्माण 32 करोड़ रुपये की लागत से किया जाएगा।
वसावा ने आगे कहा कि राज्य सरकार ने अंबाजी से लेकर उमरगाम तक आदिवासी क्षेत्रों में विकास कार्यों की श्रृंखला तैयार की है।  आदिवासी किसानों, छात्रों, महिलाओं को अन्य विकसित समाजों की श्रेणी में खड़ा करने के लिए शिक्षा, स्वास्थ्य और ढांचागत सुविधाएं प्रदान की गई हैं। उन्होंने वनबंधु कल्याण योजना, व्हाली दिकरी योजना, एकलव्य मॉडल और आदर्श निवासी स्कूल सहित राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं और आदिवासी कल्याण उन्मुख उपायों का विवरण दिया। विशेष रूप से, आवासीय विद्यालय में संलग्न शौचालय-बाथरूम वाले कमरे होंगे जिनमें प्रत्येक कमरे में 8 लड़कियों को समायोजित किया जा सकता है। स्कूल परिसर में अत्याधुनिक किचन, रेस्टोरेंट, खेल का मैदान, बगीचा, प्रार्थना कक्ष, प्रयोगशाला, पुस्तकालय, स्टाफ क्वार्टर होंगे।
Tags: