सूरत : अभयम मोबाइल ऐप लॉन्च, स्मार्ट मोबाइल में अभयम ऐप डाउनलोड कर सकती हैं महिलाएं

सूरत : अभयम मोबाइल ऐप लॉन्च, स्मार्ट मोबाइल में अभयम ऐप डाउनलोड कर सकती हैं महिलाएं

किसान सम्मान दिवस के अवसर पर खडसुपा में अभयम 181 महिला हेल्पलाइन के बारे में विशेष जानकारी दी

महिला एवं बाल विकास विभाग, गृह विभाग और जीवीके, गुजरात सरकार द्वारा संचालित अभयम 181 महिला हेल्पलाइन पीड़ित महिलाओं को नि:शुल्क सहायता, मार्गदर्शन और बचाव प्रदान कर रही है। सुदूर क्षेत्रों में अभयम हेल्पलाइन की जानकारी प्राप्त करने के लिए , ग्रामीण क्षेत्र, शहरी झुग्गी-झोपड़ी क्षेत्रों में टीम अभयम हेल्पलाइन के बारे में महिलाओं के कार्यक्रमों, सभाओं, प्रशिक्षणों में जानकारी उपलब्ध कराती है जहां महिलाएं मौजूद हैं।
किसान सम्मान दिवस पर नवसारी के खडसुपा में आयोजित एक समारोह में बोलते हुए महिला परामर्शदाता ने कहा कि महिलाओं को शारीरिक, मानसिक या यौन उत्पीड़न से डरने की जरूरत नहीं है। मात्र हिम्मत रखकर 181 टोलफ्री  पर कॉल करने से अभयम रेस्क्यु वैन तत्काल स्थल पर पहुंचकर पीड़ित महिला को योग्य मदद एवं संरक्षण प्रदान करता है। गंभीर प्रकार के केस जैसे घरेलु हिंसा, मारपीट, छेड़खानी आदि मामलों में पुलिस की मदद ली जाती है। इसके अलावा बिना जरुरी कॉल, मैसेज, अंगत फोटो लेकर महिलाओं को परेसान करने के मामले में अभयम हेल्प डेस्क अलग से शुरु किया गया है। जो ऐसे रोमियों के परेशानी से मुक्त कराती है। 
 साथ ही पारिवारिक विवादों, संतानोत्पत्ति और स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों को प्रभावी परामर्श के माध्यम से सुलझाने और परिवार में शांति स्थापित करने का प्रयास किया जाता है। प्रौद्योगिकी के उपयोग से अभयम मोबाइल ऐप लॉन्च किए गए हैं, जिसमें एक महिला स्मार्ट मोबाइल में अभयम ऐप डाउनलोड कर सकती है और आपात स्थिति में ऐप का बटन दबाकर आपातकालीन प्रतिक्रिया केंद्र को सूचित किया जा सकता है। जिससे गूगल से लोकेशन लेकर अभयम टीम स्थल पर पहुंचकर मदद कर सकती है। आज के कार्यक्रम में सभी महिलाओं के पास स्मार्ट मोबाइल, युवतियों को एप डाउनलोड किया गया। उपस्थित महिलाओं को अपने मोबाइल से 181 पर कॉल करने का डेमो भी दिया गया। इस प्रकार अभयम 181 महिला हेल्पलाइन टीम द्वारा उपस्थित महिलाओं की जानकारी प्रदान की गई।
Tags: