सूरत : अभयम 181 महिला हेल्पलाइन उमरा ने पीड़ित महिलाओं को प्रताड़ना से मुक्त कराया

सूरत :  अभयम 181 महिला हेल्पलाइन उमरा ने पीड़ित महिलाओं को प्रताड़ना से मुक्त कराया

बिहार से युवक और युवति पांडेसरा में पति पत्नी की तरह रहते थे जिस दौरान बच्ची के जन्म के बाद मनमुटाव शुरू हुआ

सूरत के पांडेसरा में अविवाहित युवक-युवतियों के एक साथ रहने और बच्चा पैदा करने के बाद युवती के परित्याग के  मामले बढ़ते जा रहे हैं । ऐसा ही एक मामला सूरत पांडेसरा क्षेत्र की पीड़िता का था जिसमें पीड़िता ने मदद के लिए 181 महिला हेल्पलाइन पर फोन किया । प‌ीडिता को एक महीने का बच्चा है और उनका तथाकथित पति पीड़िता को गाली देता है और मारपीट करके घर से बाहर निकाल देता है । इस कोल के बाद अभयम रेस्क्यू टीम उमरा तुरंत मौके पर पहुंचे और पति से पीड़िता को गाली न देने का तथा प्रताडित नही करने का आश्वासन प्राप्त करने पर पीडिता ने अभय ने टीम को धन्यवाद दिया।

बिहार में मोबाईल फोन के जरिए संपर्क में आकर युवक युवति सूरत में लीव इन में रहते थे


जानकारी के मुताबिक महिला बिहार की रहने वाली है। मोबाइल फोन के जरिए संपर्क से बिहार में पड़ोसी गांव में एक युवक उसके परिचय में आया आने के बाद वह दोनो सूरत पांडेसरा इलाके में पति-पत्नी के तौर पर रह रहे थे। अब पीड़िता ने एक बच्चे को जन्म दिया है इस लिए उसके साथ मारपीट करके घर से बाहर निकाल दिया जाता है।  पीड़िता अपने माता-पिता के पास वापस भी नहीं जा सकती क्योंकि वे शादी के बिना साथ रह रहे थे जिसे आज एक साल पूरा होने वाला है। अब उनका एक महीने का बच्चा है। अब वह व्यक्ति उन्हें रखने या शादी करने से मना कर रहा है। साथ ही पीडिता से मारपीट कर प्रताडित कर रहा है। 

अभयम टीम ने महिला और पती का प्रभावी परामर्श किया


अभयम की टीम ने मौके पर पहुंचकर पीड़िता को प्रभावी परामर्श दिया। व्यक्ति को मौके पर बुलाकर उसकी और पीड़िता की शादी के बारे में सवाल करने उसने कहा कि उसने एक चुटकी सिंदूर भर दिया है और कहा कि वे शादीशुदा हैं। अभयम टीम ने व्यक्ति से कहा कि बहला-फुसलाकर शादी करने के लिए भगा ले जाना और  महिला के बच्चे होने के बाद उसे छोड देना अपराध है, उसके लिए उन्हे सजा हो सकती है । युवक ने अपनी गलती स्वीकार कर ली और कहा कि वह गांव जा रहा है। लेकिन पीड़िता गांव जाने को तैयार नहीं है, इसलिए उसने उस पर हाथ उठाया था। अब वह पीड़ित पर हाथ नहीं उठाएगा और उसे घर से बाहर नहीं निकालेगा, गांव जाने से पहले पीड़िता से शादी करने के लिए कह रहा है।

पती पत्नी के बीच समाधानपुर्वक समझौता हुआ 


अभयम टीम ने व्यक्ति को महिला से शादी करने के लिए और उसके बाद गांव जाने के लिए राजी किया। जिससे पीड़िता के बीच एक सौहार्दपूर्ण समझौता हुआ, जिसमें आश्वासन दिया गया कि उन्हें परेशान नहीं किया जाएगा और उनकी देखभाल की जाएगी। इस प्रकार अभयम महिला हेल्पलाईन टीम ने समाधान पुर्वक समझौता किया।
Tags: