सूरत: फायर सेफ्टी के अभाव में 8 और अस्पताल सील, तीन दिन में 44 अस्पताल सील

सूरत:  फायर सेफ्टी के अभाव में  8 और अस्पताल सील, तीन दिन में 44 अस्पताल सील

अस्पताल को सील करने के लिए अस्पताल प्रशासन व डॉक्टरों में हड़कंप

अस्पतालों को पिछले छह महीने में तीन बार तीन नोटिस दिए गए हैं
सूरत दमकल विभाग द्वारा पिछले दो सप्ताह से अस्पतालों में सर्वे किया जा रहा था। सूचना के बाद भी फायर सेफ्टी नहीं लगाने पर दमकल विभाग ने अस्पतालों के खिलाफ कार्रवाई की। फायर सेफ्टी के अभाव वाले आठ और अस्पतालों को सील करने से अस्पताल संचालकों एवं डॉक्टरों में हड़कंप मच गया। मरीजों की मौत को रोकने के लिए आपातकालीन विभाग का गठन किया गया है, लेकिन नए मरीजों को भर्ती नहीं करने का निर्देश दिया गया है। जिस वार्ड में मरीजों को भर्ती किया जाता है उसे खुला रखा जाता है, लेकिन दूसरे कमरे, वार्ड को सील कर दिया जाता है।
उच्च न्यायालय ने महानगरों के अस्पतालों और भवनों में अग्नि सुरक्षा के मुद्दे पर लाल आंख की है। इन अस्पतालों को पिछले छह महीनों में तीन नोटिस दिए गए थे, जब सूरत सहित सभी नगर निगमों को उच्च न्यायालय के समक्ष रिपोर्ट दाखिल करनी थी।
जिन 8 अस्पतालों को सील किया गया है उनमें से ज्यादातर में मरीज भर्ती थे। जिससे वार्ड, रिसेप्शन, डॉक्टरों के चैंबर समेत मरीजों के वार्ड को छोड़कर सभी वार्डों को सील कर दिया गया। पिछले एक महीने में दमकल विभाग ने 40 अस्पतालों में मॉक ड्रिल कर खामी दिखाते हुए नोटिस जारी किए हैं। दमकल विभाग ने वाणिज्यिक परिसरों को भी सील कर दिया।
इंचार्ज अग्नि मुख्य अधिकारी बसंत पारिख ने बताया कि नोटिस के बावजूद फायर सेफ्टी काम नहीं कर रही थी और उपकरण के अभाव में अस्पताल को सील कर दिया गया था।  हालांकि, बाकी वार्ड, रिसेप्शन को सील कर दिया गया है, जिसमें मरीज के जितने हिस्से भर्ती हैं उतने हिस्से छोड़ दिए गए हैं। अस्पताल न तो अपॉइंटमेंट ले सकेंगे और न ही नए मरीजों को भर्ती कर सकेंगे।
लगातार तीसरे दिन 8 और अस्पताल सील किए गए। जिन आठ अस्पतालों को सील किया गया है। उसमें डॉ. शतुल शाह ओर्थो, कोट सफील रोड, ग्रेस हॉस्पिटल के सामने, भागल, सूरत, 
सुश्रुषा अस्पताल, पहली मंजिल, मनोहर कॉम्प्लेक्स, पंपिंग स्टेशन, सैयदपुरा, निरामया चिल्ड्रेन हॉस्पिटल, लीमडा चौक, लालगेट, सूरत, एस डी. पटेल मल्टी स्पेशलिटी अस्पताल, करडवा, डिंडोली,  सूरत, ज्योति चिल्ड्रेन हॉस्पिटल, डिंडोली, सूरत, मैया मैटरनिटी हॉस्पिटल माधवनगर, छपरा भाठा रोड, अमरोली, सूरत, दीपशिला अस्पताल, माधवनगर, छपरा भाठा रोड, अमरोली, सूरत, हेत महिला अस्पताल, नाना वराछा, सूरत का समावेश है। 
Tags: