सूरत : जीईई एडवान्स के परिणाम में शहर के 4 छात्रों ने टॉप 100 में रैंक हासिल किया

सूरत : जीईई एडवान्स के परिणाम में शहर के 4 छात्रों ने टॉप 100 में रैंक हासिल किया

जेईई (संयुक्त प्रवेश परीक्षा) एडवांस 2022 में महित गढीवाला को गुजरात में पहला और देश में 9वां रेन्क मिला ,आईआईटी मुंबई में पढ़ने की इच्छा

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा 28 अगस्त को आयोजित जेईई (संयुक्त प्रवेश परीक्षा) एडवांस का परिणाम आज घोषित कर दिया गया है। जिसमें सूरत के महित गढ़ीवाला ने प्रदेश में प्रथम रैंक के साथ-साथ देश ( ऑल इन्डिया ) में 9वीं रैंक हासिल कर शानदार सफलता हासिल की है। जिसमें मोहित को नौवां, जलधी जोशी को 32वां, कृष राखोलिया को 84वां और शशि कुमार को 94वां स्थान मिला है। शिक्षकों ने छात्रों की इस सफलता के पीछे अपना गौरव व्यक्त किया और कहा कि कोरोना सहित कठिन परिस्थितियों में भी छात्रों ने कड़ी मेहनत करके यह सफलता हासिल की है। 10वीं से जेईई की तैयारी के दौरान महित ने एडवांस में 9वीं और मेन्स में 29वीं रैंक हासिल की। एक के बाद एक सफलता के दबाव के बीच महित ने कहा कि वह तनाव से दूर रहने के लिए व्यायाम और ध्यान का सहारा लेते थे।

केनेडा, अमेरिका से वीजा मिलने के बावजूद मुंबई आईआईटी में कंप्यूटर साइंस करेंगे


महित गढ़ीवाला ने कहा कि यह परीक्षा बहुत कठिन और गहरी है। इसलिए सभी विषय कठिन हैं। लेकिन शिक्षकों द्वारा उचित तैयारी के कारण मेरे लिए परीक्षा आसान हो गई। वह भविष्य में आईआईटी में पढ़ना चाहता है।  केनेडा और अमेरिका से वीजा मिलने के बावजूद महित ने कहा कि वह भविष्य में आईआईटी मुंबई में  कम्प्युटर सायन्स पढ़ना चाहते हैं।

संदेह पर ध्यान केंद्रित कर महित को मिली शानदार सफलता


महित गढ़ीवाला ने जेईई एडवांस 2022 में 360 में से 285 अंक हासिल कर देश भर में नौवां स्थान हासिल किया है। महित ने कहा कि वह पहले से ही इंजीनियर बनना चाहता था। लॉकडाउन में ऑनलाइन क्लास के बाद ऑफलाइन क्लासेस शुरू जिसमें सभी शिक्षक गाईड लाइन का पालन कर रहे थे। जैसे-जैसे परीक्षा पैटर्न बदला, तैयारी भी उसी तरह से की गई। महित ने कहा कि उन्होंने दैनिक गृहकार्य और रिवीजन और संदेह समाधान पर अधिक ध्यान केंद्रित किया। जो एडवांस पेपर्स में चैलेंज बना रहता है। आप हमेशा एक आश्चर्य प्राप्त कर सकते हैं। अलग-अलग लेवल के पेपर आते हैं। इसके लिए मैंने प्रश्नों को हल करने में अधिक मेहनत की और प्रश्न पत्र का अधिक अभ्यास किया। समय प्रबंधन के साथ-साथ उन्होंने सटीकता का भी ध्यान रखा। कक्षा की पढ़ाई के अलावा वह रोजाना सात से आठ घंटे पढ़ा करते थे।
महित ने अंतर्राष्ट्रीय गणित ओलंपियाड 2020-21 में विश्व का नंबर एक और राष्ट्रीय विज्ञान ओलंपियाड 2020-21 में दूसरा स्थान हासिल किया। इसके अलावा उन्होंने 53वें और 54वें इंटरनेशनल केमिस्ट्री ओलंपियाड दोनों में सिल्वर मेडल हासिल किया।  उन्होंने 16वें इंटरनेशनल जूनियर साइंस ओलंपियाड में गोल्ड मेडल जीता था। 22वें एशियन फिजिक्स ओलंपियाड में कांस्य पदक प्राप्त किया। इसके अलावा, उन्हें अंतर्राष्ट्रीय रसायन विज्ञान ओलंपियाड के लिए चुना गया था। 


ब्लैक बेल्ट विनर रहे महित, दंत चिकित्सक मां ने क्लिनिक बंद रखा


महित को सिर्फ पढ़ाई का ही शौक नहीं है। लेकिन, वह विभिन्न गतिविधियों में भी रुचि रखता है। वह कराटे की मार्शल आर्ट के विशेषज्ञ हैं और उन्होंने दक्षिण कोरिया द्वारा आयोजित द वर्ल्ड ताइक्वांडो प्रतियोगिता में ब्लैक बेल्ट अर्जित किया है। पढ़ाई के साथ-साथ जब वह तरोताजा होना चाहता है तो रात में वेब सीरीज या फिल्में देखना भी पसंद करता है।
महित के पिता डॉ. राजेश गढ़ीवाला और मां प्रेमल गढ़ीवाला दोनों दंत चिकित्सक हैं और अपने निजी क्लीनिक चलाते हैं। महित की मां डॉ. प्रेमल गढ़ीवाला ने कहा, महित हमारी इकलौती संतान है। वह पढ़ाई में बहुत अच्छा है। हम इसका काफी समर्थन करते हैं। मैंने लंबे समय से क्लिनिक की प्रेक्टीस छोड़ दि है क्योंकि इसकी तैयारी के लिए हम दोनों में से एक का साथ होना आवश्यक है। जबकि महित के पिता अपना और मेरा दोनों का क्लीनिक चला रहे है तांकी मेरे पेशन्टों को तकलिफ न हो। महित को राज्य में पहला स्थान पाकर हम भी काफी खुश हैं।

Tags: