सूरत : नगर निगम के श्रेणी 1 से 3 के विभिन्न संवर्गों के लिए 2897 रिक्तियां, प्रदर्शन पर प्रभाव

संचालन को निर्देशित करने वाले प्रथम श्रेणी के 70 अधिकारियों की लंबी रिक्ति है, और अधिकारियों को निचले संवर्ग के कर्मचारियों पर निर्भर रहना पड़ता है

रोस्टर के नियमों के अनुसार प्रतीक्षा सूची के बावजुद रिक्तियां नही भरी जा सकती
सूरत नगर निगम स्मार्ट सिटी की दिशा में आगे बढ़ रहा है और अच्छा प्रदर्शन भी कर रहा है लेकिन मेट्रो शहर की ओर दौड़ रहे सूरत नगर निगम को वर्तमान में कर्मचारियों की कमी का सामना करना पड़ रहा है। सूरत नगर निगम में वर्तमान में 2897 रिक्तियां हैं। वरिष्ठ अधिकारियों की कमी के कारण एक अधिकारी को एक से अधिक विभाग सौंपकर कार्यभार बढ़ाया जा रहा है। नगर पालिका ने अभी तक क्लास वन के 70 अधिकारियों के रिक्त पदों को नहीं भरा है, जो ऑपरेशन की सबसे महत्वपूर्ण कड़ी है।
सूरत गुजरात की अन्य नगर पालिकाओं की तुलना में तेजी से विकास कर रहा है लेकिन विकास की दौड़ में सूरत नगर पालिका के अधिकारियों की कमी के कारण इसका प्रदर्शन प्रभावित हो रहा है। सूरत में अधिकारियों-कर्मचारियों की कमी के कारण पालिका तंत्र के अधिकारियों का कार्यभार बढ़ाया जा रहा है। सूरत नगर पालिका में विभिन्न विभागों का कार्य एक ही अधिकारी को सौंपा जा रहा है जिसके कारण अधिकारी उचित ध्यान नहीं दे पा रहे हैं और उन्हें निम्नलिखित कर्मचारियों पर निर्भर रहना पड़ रहा है। हालांकि, सूरत नगर पालिका में क्लास वन अधिकारियों की कमी के अलावा क्लास टू और क्लास थ्री के अधिकारियों के लिए भी कई रिक्तियां हैं।
सूरत नगर निगम के आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक क्लास वन से क्लास थ्री तक के विभिन्न संवर्गों में अब तक केवल 2897 रिक्तियां भरी गई हैं। अधिकारी, कर्मचारी की घट के अनुसार महकमा दर्ज हैं। सेवानिवृत्ति, स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति, मृत्यु आदि के कारण रिक्ति होती । क्लास एक से तीन तक की रिक्तियों में से पिछले तीन वर्षों में 1257 रिक्तियों को भरने के लिए विज्ञापन प्रकाशित किया गया है। तद्नुसार, विभिन्न 31 संवर्गों के लिए 330 पदों की भर्ती के विरूद्ध, भर्ती के समय विभिन्न कारणों से अतिरिक्त कुल 424  रिक्तियों को भरा गया है। एएसआई, इंजीनियर (सिविल) में 103, तृतीय श्रेणी क्लर्क में 32 और लैब तकनीशियन में 61 पदों पर रोस्टर आदेश के अनुसार कुछ रिक्त पदों को भरने की कार्यवाही शुरू कर दी गई है।
मनपा में सीमा विस्तार के बाद चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों के कुल स्वीकृत 15840 पदों में से 14138 पद वर्तमान में भरे जा चुके हैं। मार्शल की घोषणा के अनुसार 1702 रिक्तियों में से भर्ती प्रक्रिया जारी है। स्वीपर, स्वीपर (ड्रेनेज), बेलदार, बेलदार (वीबीडीसी) की प्रतीक्षा सूची उपलब्ध है, लेकिन रोस्टर नियमों के अनुसार, वर्तमान में प्रतीक्षा सूची से रिक्तियां नहीं भरी जा सकती जिससे कार्य प्रभावित हो रहे हैं।

Tags: