सूरतः फायर सेफ्टी के अभाव में अस्पतालों, स्कूलों एवं कपड़ा बाजार की 102 दुकानें सील

सूरतः फायर सेफ्टी के अभाव में  अस्पतालों, स्कूलों एवं कपड़ा बाजार की 102 दुकानें सील

अस्पतालों को पिछले छह महीने में तीन बार तीन नोटिस दिए गए हैं

सूरत दमकल विभाग द्वारा पिछले दो सप्ताह से अस्पतालों में सर्वे किया जा रहा था। सूचना के बाद भी अग्नि सुरक्षा व्यवस्था नहीं करने पर दमकल विभाग ने एक अस्पताल, दो स्कूल के अलावा कपड़ा बाजार की 102 दुकानों के खिलाफ कार्रवाई शुरु की है। फायर सेफ्टी के अभाव वाली संपत्ति सील करने से अस्पताल, स्कूल, दुकानदारों एवं डॉक्टरों में हड़कंप मच गया।  मरीजों को परेशानी न हो इसके लिए आपातकालीन विभाग शुरु रखा गया है,लेकिन नए मरीजों को भर्ती नहीं करने का निर्देश दिया गया है।
उच्च न्यायालय ने महानगरों के अस्पतालों और भवनों में अग्नि सुरक्षा के मुद्दे पर लाल आंख की थीं। इन अस्पतालों को पिछले छह महीनों में तीन नोटिस दिए गए थे। बावजूद इसके फायर सेफ्टी का अभाव होने से मध्य रात तक कार्यवाही जारी रही।
जिन 6 अस्पतालों को सील किया गया है, उनमें से ज्यादातर अस्पताल में मरीज भर्ती हैं। जिससे  मरीजों के वार्ड, रिसेप्शन, डॉक्टरों के चैंबर  छोड़कर सभी वार्डों को सील कर दिया गया। पिछले एक महीने में दमकल विभाग ने 40 अस्पतालों में मॉक ड्रिल कर खामी दिखाते हुए नोटिस जारी किए हैं। दमकल विभाग ने वाणिज्यिक परिसरों को भी सील कर दिया।
गुरुवार को तड़के सूरत महानगर पालिका के फायर एवं  आपातकालीन सेवा विभाग द्वारा एक अस्पताल, 2 स्कूलों और 2 वाणिज्यिक परिसरों को सील कर दिया गया। जिसमें से 1 अस्पताल, 2 स्कूल, 2 व्यावसायिक इकाई और कपड़ा बाजार की 102 दुकानें शामिल हैं। सील की गई संपत्तियों में  गंगा हाउस, डुमस रोड, मगदल्ला सूरत, नम्रता अस्पताल, सी-1, लक्ष्मी नगर सोसाइटी, नारायण नगर के सामने, कतारगाम सिंगणपोर रोड, सूरत, जीवन भारती स्कूल, नानपुरा, सूरत, एएम मीर स्कूल, सैयदपुरा सूरत, एकता टेक्सटाइल मार्केट की 102 दुकानों का समावेश है। 
Tags: