गुजरात की यूनिवर्सिटी में लगाए गए हैं ऐसे अत्याधुनिक कैमरे जो लफंगों की हवा टाइट कर देंगे!

गुजरात की यूनिवर्सिटी में लगाए गए हैं ऐसे अत्याधुनिक कैमरे जो लफंगों की हवा टाइट कर देंगे!

वडोदरा के महाराजा सर सयाजीराव गायकवाड़ विश्वविद्यालय का परिसर और छात्रावास आधुनिक कैमरों से लैस हो गया है। इसमें फेस रिकग्निशन फीचर के साथ 800 कैमरे लगाए गए है। जबकि आने वाले दिनों में 2500 से 3000 कैमरे लगाए जाएंगे। नाइट विजन और हाई डेफिनिशन तकनीक वाला कैमरा स्थानीय के साथ-साथ मुख्य सर्वर में भी डेटा स्टोर करेगा। स्थानीय स्तर पर किसी भी प्रकार की समस्या होने पर उसे मेन सर्वर में स्टोर किया जाएगा और सेंट्रली मॉनिटरिंग की जा सकेगी। तो कैमरा उन बाहरी तत्वों की पहचान कर सकेगा जो विश्वविद्यालय में धावा बोलने आ रहे हैं। छात्रों ने भी अधिकारियों के फैसले का स्वागत किया है। कैमरे लगाने से अब एमएस यूनिवर्सिटी की सुरक्षा भी बढ़ गई है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार विश्व प्रसिद्ध महाराजा सर सयाजीराव गायकवाड़ विश्वविद्यालय, वडोदरा के परिसर और सभी छात्रावासों में फेस रिकग्निशन के साथ अत्याधुनिक कैमरे लगाए गए हैं। वर्तमान में ऐसे 800 कैमरे लगाए गए हैं और 2500 से 3000 अन्य कैमरे लगाए जाएंगे। महाराजा सर सयाजीराव विश्वविद्यालय में नए कैमरों की स्थापना ने सुरक्षा बढ़ा दी है। नाइट विजन के कारण रात में भी छात्रों के साथ-साथ बाहर से आने वाले असामाजिक तत्वों पर भी नजर रखी जा सकती है। 
नए सीसीटीवी कैमरा लगाकर इस प्रोजेक्ट पूर्ण किया जाएगा। यह कैमरा नाइट विजन और हाईडेफ़िनेशन वाले है। जिससे रात के समय भी क्लियर विजन देखे जा सकेंगे, जिससे रात के समय में भी छात्रों के साथ बाहर से आ रहे लोगों पर नजर रखी जा सकेगी।