हैंडलुम टेक्सटाईल उत्पादकों को प्रोत्साहन देने वाले ‘व्यापार-2022’ का कोच्ची में सफल आयोजन

केरल के प्रमुख शहरों में से एक कोच्ची में विगत दिनों ‘व्यापार-2022’ बीटूबी इवेंट सफलतापूर्वक संपन्न हुई। केरल सरकार द्वारा एमएसएमई सैक्ट के कारोबारियों के हितार्थ आयोजित इस तीन दिवसीय इवेंटमें लगभग 2417 कारोबारियों ने एक-दूसरों के साथ अपने व्यापारिक हितों को साझा किया। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इस इवेंट में 330 खरीदारों ने 324 विक्रेताओं के साथ लगभग 105 करोड़ रूपये की डिल फाइनल की बताई गई हैं। 
केरल उद्योग और वाणिज्य विभाग द्वारा 16 से 18 जून तक आयोजित इस व्यापार-2022 का उद्देश्य विगत समय में कोरोना महामारी और बाढ़ की विभिषिका से प्रभावित रहे प्रदेश के हैंडलुम टेक्सटाईल उद्योग को बढ़ावा देना और उत्दपादों को खरीदारों के समक्ष प्रस्तुत करने के लिये एक मंच प्रदान करना था। इस आयोजन के दौरान हैंडलुम और टेक्सटाईल के अलावा फुड-प्रोसेसिंग और आयुर्वेद सैक्टर में भी अच्छी खासी कमर्शियल डिल संपन्न हुईं। आयोजन के आखिरी दिन आम लोगों के लिये भी 331 स्टॉल वाली ये प्रदर्शनी खोली गई थी। 
आयोतकों के हवाले से रिपोर्ट में कहा गया है कि इस बीटूबी आयोजन के बाद आने वाले सप्ताह में कारोबारियों के बीच वर्च्यूअल बैठकें होंगी और यहां दर्ज किये गये व्यावसायिक अनुबंधों को आगे बढ़ाया जायेगा। इस इवेंट का एक खास पहलू यह भी रहा कि 331 स्टॉलों में से 65 महिलाओं द्वारा स्थापित किये गये थे। इस प्रकार महिला उद्यमियों ने भी इस इवेंट में बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया। इवेंट में इ-कोमर्स सूरमाओं अमेजन और फ्लिपकार्ट के प्रतिनिधियों ने भी हिस्सा लिया और उद्यमियों को डिजीटल बाजार में कारोबार बढ़ाने के गुर सिखाये।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें