अजब - गजब : खुद को समझते है खाने के शौकीन, तो जरुर आजमाइए भारत की ये पाँच थालियां

अजब - गजब :  खुद को समझते है खाने के शौकीन, तो जरुर आजमाइए भारत की ये पाँच थालियां

विविधताओं वाले इस देश की खासियत हैं यहाँ का भोजन, इन पांच थालियों को अकेले खा पाना हैं नामुमकिन

भारत विविधताओं का देश है। भारत में लगभग हर मुख्य धर्म को मानने वाले लोग रहते हैं। अलग अलग धर्म को मानने वाले कई मायनों में एक दूसरे से अलग होते हैं; जैसे रीति रिवाज, त्योहार, मान्यताएँ, खान-पान और पारंपरिक परिधान। इतनी अधिक विविधता के कारण हमारा देश सांस्कृतिक भिन्नताओं का धनी है। आज भी हम कई संस्कृतियों का समावेश करते रहते हैं। हम दुनिया के भिन्न-भिन्न व्यंजनों को अपना रहे हैं। हम दुनिया के अलग-अलग भागों की भोजन को अपनी थाली में जगह दे रहे हैं। विविधता के कारण ही आज का भारत एक जिंदादिल देश है। खान-पान के मामले में भारत जितना तेज हैं, उतना शायद ही किसी और देश। ऐसा माना जाता है कि यहां हर किलोमीटर के बाद लोगों के खान-पान में बदलाव आ जाता हैं। आइए जानते हैं हिंदुस्तान की सबसे विशाल थालियों के बारे में, जिसे पूरा निपटाने में एक क्या कई लोगों के भी पसीने छूट जाए।
1. खलिबली थाली - नई दिल्ली
दिल्ली के कनॉट प्लेस में मिलने वाली 'खली बली थाली' 56 इंच की थाल में परोसी जाती है। ‘Ardor 2.1’ द्वारा परोसी जाने वाली वेज थाली की कीमत है 1,999 और नॉन-वेज की कीमत है 2,299, लेकिन अगर कोई इसे अकेले खाएं तो वरना खास चार से ज़्यादा लोगों के एक थाली को शेयर करने पर 500 रुपये अतिरिक्त चुकाने पड़ते हैं।
प्रतिकारात्मक तस्वीर
2. बाहुबली थाली, पुणे
पुणे के शुद्ध शाकाहारी रेस्टोरेंट 'आओजी खाओजी' में मिलने वाली बाहुबली थाली में 11 मेन कोर्स डिशेस हैं जिसमें तीन तरह के चावल, रोटी, अचार, 6 तरह के पापड़, सलाद और बड़ी गिलास लस्सी मिलता है. इस थाली का लुफ्त उठाने के लिए आपको 2000 रुपये खर्चने पड़ेंगे।

3. महाराजा भोग थाली- मुंबई
मुंबई में हलवाई की दुकान में मिलने वाली इस स्पेशल थाली का नाम है 'महाराजवभोग' या 56 भोग थाली। नाम केके अनुसार इसमें 56 आइटम्स परोसे जाते हैं। इस थाली को टेबल तक लाने के लिए तो दो से भी ज़्यादा लोगों की ज़रूरत पड़ती है। किसी अकेले आदमी के बस की बात नहीं इस थाली को निपटा पाना।
प्रतिकारात्मक तस्वीर

4. केसरिया थाली, बेंगलुरु
बेंगलुरु की केसरिया थाली में 32 आइटम्स परोसे जाते हैं। इसमें वेलकम ड्रिंक से लेकर डिजर्ट सब मौजूद होता है। इस थाली को भी अकेले खाना तो लगभग नामुमकिन ही है।
प्रतिकारात्मक तस्वीर

5. दारा सिंह थाली- मुंबई
मुंबई के पवई में मिनी पंजाब के लोकसाइड से मशहूर रेस्टोरेंट ने नॉनवेज थाली का नाम मशहूर भारतीय पहलवान दारा सिंह के नाम पर रखा गया है। इस थाली में कुल 44 तरह के व्यंजन शामिल हैं। इस थाली में सींक कबाब, मक्के दी रोटी, मटन, बटर चिकन, पापड़, सलाद, मटन मसाला, चिकन बिरयानी, टगड़ी कबाब, कोली वाड़ा, चूर-चूर नान, पंजाब की मशहूर लस्सी, शिकंजी, छाछ, ब्लैक कैरल, स्वीट आइटम की बात करें तो इसमें रस्गुल्ला, जलेबी, रबड़ी, मूंग दाल हलुआ, पेटा बर्फी, मालपुआ, आइस्क्रीम शामिल है। अगर कोई इस थाली को तीस मिनट तक अंदर खा ले तो उसको लिए यह मुफ्त थाली है।