अजब-गजब : बीच रास्ते पायलट हुआ बेहोश, एक अनुभवहीन यात्री ने कराई प्लेन की लैंडिंग

पूरी घटना का ऑडियो आया सामने, किसी फिल्म जैसी है ये कहानी

आपने बॉलीवुड की कॉमेडी फिल्म धमाल देखी हो तो अपने देखा होगा कि एक दृश्य में एक विमान का पायलट बेहोश हो जाता है और दो यात्री विमान को नीचे उतारते है। हालांकि ये पूरा दृश्य मात्र मजाक और हंसी के लिए फिल्माया गया था पर सोचिये अगर ऐसा हकीकत में हो और आसमान में यदि पायलट बेहोश हो जाए तो! ऐसे में शायद ही कोई विश्वास करेगा कि विमान में बैठे किसी यात्री ने इंस्ट्रक्शन फॉलो करके सुरक्षित लैंडिंग कराई है। लेकिन अमेरिका में ऐसा ही कुछ हुआ जहाँ फ्लोरिडा में बीच आसमान में उड़ रहे प्लेन के पायलट की तबीयत अचानक खराब हो जाने पर एक ऐसे यात्री ने उसे 70 मील तक उड़ाया, जिसे प्लेन उड़ाना तक नहीं आता था। इतना ही नहीं इस यात्री ने एयर ट्रैफिक कंट्रोलर (एटीसी) की इंस्ट्रक्शंस को फॉलो करते हुए प्लेन को सुरक्षित लैंड भी करा दिया। बीच आसमान में लोगों के लिए संकटमोचन बनने वाले यात्री की पहचान गोपनीय रखी गई है।
जानकारी के अनुसार मंगलवार को 14 सीटर सेसाना कारावैन विमान के पायलट की तबीयत उस समय खराब हो गई और वह बेहोश हो गया जब प्लेन फ्लोरिडा के पाम बीच इंटरनेशनल एयरपोर्ट से जब करीब 70 मील उत्तर दिशा में था। प्लेन के एक यात्री ने इसकी जानकारी एयर ट्रैफिक कंट्रोलर को दी। यात्री और एटीसी के बीच का वायरलैस ऑडियो सामने आया है। इस ऑडियो में यात्री रेडियो पर कह रहा है, मैं यहां एक गंभीर स्थिति में हूं। मेरा पायलट बेहोश हो गया है। इसके बाद एटीसी ने जब उससे प्लेन उड़ाने के बारे में पूछा तो उसने कभी प्लेन उड़ाना तो दूर कॉकपिट में भी एंट्री नहीं करने की जानकारी दी, लेकिन उसने कहा कि फ्लोरिडा का समुद्री तट मुझे सामने दिख रहा है।
मौके की नजाकत को समझते हुए एटीसी ने उस यात्री को प्लेन का स्टेयरिंग संभालने को कहा और एक एक्सपर्ट को उसका फ्लाइट इंस्ट्रक्टर बना दिया। फ्लाइट इंस्ट्रक्टर ने यात्री को विंग्स लेवल को बैलेंस रखने की जानकारी दी और उसे समुद्र के किनारे को फॉलो करते हुए तब तक उड़ान भरते रहने के लिए कहा, जब तक एटीसी उसे तलाश नहीं कर लेता। उसे पाम बीच एयरपोर्ट से करीब 25 मील पहले स्पॉट किया गया। इसके बाद उसे लैंडिंग के तरीके की जानकारी दी गई।
इस घटना को अमेरिकी एविएशन एक्सपर्ट जॉन नैंस ने इसे अपनी तरह की पहली घटना बताया है। उन्होंने कहा, मैंने अपनी जानकारी में पहली बार सुना है कि एक ऐसे आदमी ने ऐसे प्लेन को लैंड करा दिया, जिसे उड़ान भरने का कोई अनुभव ही नहीं है। इस बीच पाम बीच एयरपोर्ट पर प्लेन की लैंडिंग के लिए एटीसी ने बाकी प्लेन्स को आसमान में ऊंचाई पर ही रोक दिया। बाद में जब एक प्लेन के पायलट ने इसका कारण पूछा तो कंट्रोलर ने उसे कहा, आपने अभी कुछ यात्रियों को एक प्लेन लैंड कराते हुए देखा है। यह सुनकर उस पायलट के मुंह से निकला, ओह माय गॉड, ग्रेट जॉब।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें