अजब : तो प्रशांत महासागर के नीचे है एक सड़क, हाल ही में हुए एक सर्वेक्षण में सामने आई तस्वीर

इस अनोखे नजारे को देखकर शोधकर्ताओं को अपनी आंखों पर विश्वास नहीं हुआ, लेकिन यह सड़क असल में कोई सड़क नहीं बल्कि सूखी हुई एक प्राचीन झील थी

एक अभियान में वैज्ञानिकों को हवाई द्वीप के ठीक उत्तर में गहरे समुद्र में ईंटों से बनी एक पीली सड़क दिखाई दी है। इस अनोखे नजारे को देखकर शोधकर्ताओं को अपनी आंखों पर विश्वास नहीं हुआ, लेकिन यह सड़क असल में कोई सड़क नहीं बल्कि सूखी हुई एक प्राचीन झील थी। यह हैरान करने वाला नजारा वर्तमान में पापहनुमोकुकेया समुद्री राष्ट्रीय स्मारक (पीएमएनएम) में लिलिसुओकला के रिज का सर्वेक्षण कर रहे एक्सप्लोरेशन वेसल नॉटिकल ने देखा।
जानकारी के अनुसार पापहनुमोकुकेया समुद्री राष्ट्रीय स्मारक दुनिया के सबसे बड़े सर्वेक्षण वाले क्षेत्रों में से एक है। यह इतना बड़ा है कि अगर अमेरिका के सभी राष्ट्रीय उद्यानों को एक साथ रख दिया जाए, तो भी यह सबसे बड़ा होगा। लेकिन अभी तक इस समुद्र तल का केवल 3 प्रतिशत ही खोजा जा सका है। ओशन एक्सप्लोरेशन ट्रस्ट के शोधकर्ता यहां रोजाना लाइव फुटेज मुहैया कराते हैं। उन्होंने हाल ही में YouTube पर एक वीडियो पोस्ट किया जिसमें उस क्षण को कैद किया गया जब शोधकर्ता गहरे समुद्र में एक वाहन में समुद्र की खोज कर रहे थे और एक पीली सड़क देखी।
किसी ने कहा अटलांटिस के लिए एक सड़क थी, किसी ने कहा कि यह एक ईंट की सड़क थी। समुद्र तल से हजारों किलोमीटर नीचे होने के बावजूद शोधकर्ताओं द्वारा खोजी गई झील आश्चर्यजनक रूप से सूखी दिखती है। टीम ने कहा कि जमीन एक पके हुए क्रस्ट की तरह दिखती है जिसे छील दिया जा सकता है। तस्वीर में ईंट दिखाई दे रही है। पहली नज़र में, एक अद्भुत दुनिया का रास्ता है।
गौरतलब है कि नॉटिलस हमें हमारे ग्रह के उस हिस्से से होकर यात्रा पर ले जाते हैं जो हमने पहले कभी नहीं देखा और इस पीली सड़क का नजारा सिर्फ एक संकेत है कि हम सही दिशा में आगे बढ़ रहे हैं। साथ ही हम जल्द ही पृथ्वी के छिपे हुए भूविज्ञान के बारे में बहुत कुछ जानेंगे। कहा जाता है कि ओशन एक्सप्लोरेशन ट्रस्ट से जुड़े शोधकर्ता सतह की खोज जारी रखे हुए हैं। ज्यादातर वह इससे जुड़े वीडियो यूट्यूब पर शेयर करते हैं जिसे वह अपने सर्वे के दौरान कैप्चर करते हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें