सूरत में ब्लेक फंगस का अजीब मामला, 60 वर्षीय मरीज के फेफड़े में मिला संक्रमण

सूरत में ब्लेक फंगस का अजीब मामला, 60 वर्षीय मरीज के फेफड़े में मिला संक्रमण

10 दिन पहले नंदूरबार से इलाल के लिए सूरत आया था

कोरोना का संक्रमण घटने के साथ लोगों को राहत मिली है। लेकिन ब्लेक फंगस ने लोगों की चिंता बढ़ा दी है। हालांकि ब्लैक फंगस के मामलों में भी गिरावट आई है। लेकिन सूरत में एक अजीबोगरीब मामला सामने आया है। जिसमें महाराष्ट्र के नंदूरबार जिले के एक मरीज में पहली बार फेफड़ों के अंदर ब्लेक फंगस पाया गया है। इसे देख सिविल डॉक्टर भी चौंक गए।
आमतौर पर यह बीमारी साइनस के माध्यम से जबड़े, आंखों और फिर ब्रेन को संक्रमित करता है। सिविल अस्पताल के ईएनटी विभाग के  प्रोफेसर डॉ. आनंद चौधरी ने बताया कि सूरत सिविल में अब तक म्यूकर माइकोसिस के 550 से ज्यादा मरीजों का इलाज किया जा चुका है। लेकिन यह पहला मामला है जिसमें किसी मरीज के फेफड़ों में ब्लेक फंगस संक्रमण मिला हो।  मरीज का इलाज चल रहा है और फिलहाल उसकी हालत स्थिर है। उसे एम्फोटेरिसिन के इंजेक्शन भी दिए जा रहे हैं और म्युकर माइकोसिस के वार्ड में शिफ्ट कर दिया गया है।
नंदुरबार निवासी 60 वर्षीय व्यक्ति को सिर में दर्द और सांस लेने में तकलीफ थी। वह 10 दिन पहले इलाज के लिए सूरत सिविल अस्पताल आया था। उनका इलाज टीबी और चेस्ट विभाग में शुरू किया गया था। जांच में पता चला कि उसे टीबी नहीं है। इसके बाद डॉक्टरों ने उनके सीने और ब्रेन का सीटी स्कैन और एमआरआई किया। जिसमें ब्लेक फंगस संक्रमण मिला। 

Tags: