स्पेस पोलिसी 2022 : निजी संस्थाओं को भी मिलेगी उपग्रहों के संचालन की जिम्मेदारी

स्पेस पोलिसी 2022 : निजी संस्थाओं को भी मिलेगी उपग्रहों के संचालन की जिम्मेदारी

इसरो के अध्यक्ष डॉ एस सोमनाथ ने बताया कि आने वाले समय में अन्तरिक्ष में भेजे जाने वाले उपग्रह अब निजी संस्थाओं के स्वामित्व में होंगे

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के अध्यक्ष डॉ एस सोमनाथ ने शनिवार को कहा कि अंतरिक्ष नीति 2022 के तहत, भविष्य में अन्तरिक्ष में भेजे जाने वाले उपग्रह अब पहले की तरह इसरो और रक्षा के स्वामित्व के बदले निजी संस्थाओं के स्वामित्व में होंगे।
आपको बता दें कि डॉ एस सोमनाथ ने आगे बताया कि छोटे उपग्रह प्रक्षेपण यान (एसएसएलवी) को महीने के अंत तक या अगस्त की शुरुआत में लॉन्च किया जाएगा। कोयंबटूर में मीडियाकर्मियों से बात करते हुए, उन्होंने कहा, "सरकार अंतरिक्ष क्षेत्र में सुधार करना चाहती है। इसके लिए अंतरिक्ष नीति 2022 तैयार की गई है जिसमें हम निजी संस्थाओं को उपग्रहों के स्वामित्व और संचालन की अनुमति देने जा रहे हैं। अभी तक, इमेजिंग उपग्रह केवल इसरो और रक्षा के स्वामित्व में हैं। लेकिन अब निजी संस्थाएं भी इन्हें संचालित कर सकते हैं।"
निवेश की बात करें तो भारतीय कंपनियों के लिए यह 100 फीसदी होगा। उन्होंने कहा कि एफडीआई को विनियमित किया जाएगा और 70 प्रतिशत से अधिक होने पर सरकार की अनुमति की आवश्यकता होगी। निजी संस्थाएं रॉकेट का स्वामित्व, विकास और प्रक्षेपण भी कर सकती हैं। वे एक लॉन्च पैड भी बना सकते हैं। हमारा लक्ष्य अंतरिक्ष क्षेत्र में नए रास्ते बनाना है।
उन्होंने कहा, "इस साल के लिए कई मिशनों की योजना है। हम इस महीने के अंत तक या अगस्त की शुरुआत में हाल ही में विकसित एक छोटा उपग्रह प्रक्षेपण यान (एसएसएलवी) लॉन्च करेंगे। गगनयान कार्यक्रम के लिए परीक्षण और परीक्षण जारी हैं।" .
Tags: