नौकायन : कुमानन ने रचा इतिहास, ओलंपिक के लिए क्वालीफाई

भारत की शीर्ष महिला नाविक नेथ्रा कुमानन ने इतिहास रचते हुए यहां चल रहे मुसाना ओपन चैंपियनशिप के लेसर रेडियल इवेंट में बड़ी बढ़त हासिल कर ओलंपिक कोटा हासिल किया है। (Photo : IANS)

कुमानन भारत की महिला नौकायन खिलाड़ी हैं जिन्हंने पिछले साल विश्व कप में 18 नेट अंक लेकर पदक जीता था।

मुसाना (ओमान), 8 अप्रैल (आईएएनएस)| भारत की शीर्ष महिला नाविक नेथ्रा कुमानन ने इतिहास रचते हुए यहां चल रहे मुसाना ओपन चैंपियनशिप के लेसर रेडियल इवेंट में बड़ी बढ़त हासिल कर ओलंपिक कोटा हासिल किया है। कुमानन इसके साथ ही ओलंपिक कोटा हासिल करने वाली भारत की पहली महिला नौकायन खिलाड़ी बन गई हैं।
22 वर्षीय कुमानन ने 21 अंकों के बढ़त हासिल की। अब उन्हें गुरूवार को पदक के साथ रेस खत्म करनी होगी। कुमानन रेस-9 और रेस-10 में क्रमश: पहले और दूसरे स्थान पर रहीं। कुमानन की करीबी प्रतिद्वंद्वी हांगकांग की स्टेफनी नोर्टन 41 अंकों के साथ चौथे स्थान पर रहीं।
कुमानन भारत की महिला नौकायन खिलाड़ी हैं जिन्हंने पिछले साल विश्व कप में 18 नेट अंक लेकर पदक जीता था। चेन्नई स्थित एसआरएम कॉलेज में इंजिनियर की छात्रा कुमानन ने 2014 और 2018 एशियाई खेलों में देश का प्रतिनिधित्व किया था। इस बीच, भारत के वरूण ठक्कर और केसी गणपत्ति की जोड़ी 49 एर क्लास में रेस-13, 14 और 15 में क्रमश: चौथे, दूसरे और तीसरे स्थान पर रहकर शीर्ष पर रही।
भारतीय जोड़ी को टोक्यो ओलंपिक में क्वालीफाई करने के लिए गुरूवार को शीर्ष-6 में रहना होगा।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें