रूस : सोने के शौचालय का करता था इस्तेमाल, अधिकारी के घर पड़े छापे में सामने आई चौकाने वाली जानकारी

रूस : सोने के शौचालय का करता था इस्तेमाल, अधिकारी के घर पड़े छापे में सामने आई चौकाने वाली जानकारी

एक ट्रैफिक पुलिस अधिकारी को भ्रष्टाचार और रिश्वत लेने के आरोप में गिरफ्तार, घर पर पड़ा छापा

क्या कोई सरकारी अधिकारी इतनी अच्छी स्थिति में हो सकता है कि वह अपने घर में सोने के शौचालय का उपयोग कर सके? यह सुनकर आप चौंक गए होंगे लेकिन रूस में ऐसा हुआ था जहां एक ट्रैफिक पुलिस अधिकारी को भ्रष्टाचार और रिश्वत लेने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था और जब उसके घर की तलाशी ली गई तो जांचकर्ताओं की आंखें फटी की फटी रह गईं। जांच टीम ने जब आरोपी के घर पर छापा मारा तो उसकी हवेली, आलीशान कमरे, महंगे फर्नीचर और सोने के शौचालय को देखकर दंग रह गए। अधिकारियों ने बाद में भ्रष्टाचार से अर्जित सभी संपत्तियों की फुटेज भी जारी की।
दरअसल, रूस की जांच समिति ने स्टावरोपोल के दक्षिणी क्षेत्र में भ्रष्टाचार के एक मामले में पुलिस अधिकारी एलेक्सी सफोनोव और छह अन्य को गिरफ्तार किया था। इन लोगों को एक आपराधिक गिरोह को अनुमति देने के बदले पैसे लेने के संदेह में गिरफ्तार किया गया था। जब अधिकारियों ने सफोनोव की हवेली पर छापा मारा, तो सोने के शौचालय सहित कई चीजें मिलीं। घर की साज-सज्जा ऐसी थी कि ऐसा लगता था कि यह किसी राजा का घर है। एक खबर के मुताबिक, अलेक्सी सफोनोव पर रिश्वत के बदले आपराधिक गिरोह को अनाज कार्गो परिवहन परमिट दिया गया था। अनुमति के कारण ट्रांसपोर्टरों ने पुलिस चेक पोस्ट को आसानी से पार कर लिया और उनकी कोई चेकिंग भी नहीं हुई।
रूस की विदेशी खुफिया सेवा ने शुक्रवार को जारी एक बयान में कहा, "गिरफ्तार किये गये अधिकारियों ने 19 मिलियन रुबेल्स यानी 1,91,77,266 रिश्वत के तौर पर लिए गए।
गिरफ्तार आरोपियों में एक पूर्व वरिष्ठ यातायात अधिकारी, एक यातायात निरीक्षक और चार नागरिक शामिल हैं। देश के सबसे बड़े राजनीतिक दल यूनाइटेड रशिया के एक वरिष्ठ राजनेता अलेक्जेंडर खिनस्टीन ने कहा कि एक बड़े अभियान के तहत 35 से अधिक ट्रैफिक पुलिस अधिकारियों को हिरासत में लिया गया है। जांच के लिए आरोपी अधिकारियों की करीब 80 संपत्तियों पर छापेमारी की गई, जिसमें भारी मात्रा में नकदी, महंगी कारें और दस्तावेज जब्त किए गए।
Tags: Russia