शोध : तो इसलिए ऑफिस टाइम में देखते है एडल्ट कंटेंट या पोर्न? जानिए क्या कहते हैं आंकडे और क्या है इसके पीछे का कारण?

एक वैश्विक सर्वेक्षण से यह पता चला है कि 60 प्रतिशत से अधिक लोगों ने, जिनसे सवाल किए गए थे, ने बताया कि उन्होंने ऑफ़िस में काम करते हुए पोर्न देखी

आज के समय एडल्ट साईट देखना बहुत आम बनता जा रहा है। बहुत से कर्मचारी काम के दौरान ब्रेक लेकर सोशल मीडिया इस्तेमाल करते हैं, शॉपिंग साइट सर्च करते हैं और यहां तक कि किसी नए डेटिंग ऐप का भी इस्तेमाल करते हैं। लेकिन अब ब्रेक के समय पोर्न देखने वालों की संख्या में बढ़ोत्तरी देखने को मिल रहा है। ऐसा करना निश्चित रूप से शर्मनाक माना जाता है, लेकिन मनोवैज्ञानिकों समेत एडल्ट कंटेंट प्लेटफ़ॉर्म और साइबर सुरक्षा के विशेषज्ञों का मानना है कि काम के दौरान पोर्न देखना अब आम हो गया है, क्योंकि ऑनलाइन पोर्न तक पहुंच आसान हो गई है।
आपको बता दें कि पिछले कई वर्षों में किए गए सर्वेक्षणों से पता चलता है कि काम के दौरान पोर्न देखना उतना असामान्य नहीं है। एक डिजिटल लाइफ़स्टाइल पत्रिका 'सुगरकुकी' के लिए किए गए एक वैश्विक सर्वेक्षण से यह पता चला है कि 60 प्रतिशत से अधिक लोगों ने, जिनसे सवाल किए गए थे, ने बताया कि उन्होंने ऑफ़िस में काम करते हुए पोर्न देखी है। इसी तरह, साल 2020 में सुरक्षा फ़र्म केसपरस्काई की तरफ़ से किए गए एक सर्वेक्षण के अनुसार, घर से काम करने वाले आधे से अधिक कर्मचारियों ने स्वीकार किया है कि वे ऑफ़िस का काम करने के लिये दिए गए कंप्यूटर या मोबाइल फ़ोन पर एडल्ट कंटेंट देखने में संकोच नहीं करते हैं। मनोवैज्ञानिक शोध से पता चला है कि पोर्न देखने का सबसे आम कारण यह है कि लोग बोर हो रहे होते हैं या ख़ुद को दूसरी टेंशन से भटकाने के लिए वो पोर्न देखते हैं। लोग इस तरह के कंटेंट को जिज्ञासा, ख़ुद की तलाश और निश्चित रूप से व्यक्तिगत यौन सुख के लिए भी देखते हैं।
इसके अलावा दुनिया की सबसे बड़ी पोर्न साइट 'पोर्नहब' के लिए पिछले साल की गई एक वैश्विक रिसर्च इसकी पुष्टि करती है, कि लोग काम के घंटों के दौरान पोर्न देख रहे हैं। इस शोध से मिले आंकड़ों के अनुसार, हालांकि रात 10 बजे से 1 बजे के बीच पोर्न देखने वालों की सबसे अधिक संख्या होती है, और दूसरे नंबर पर शाम 4 बजे का समय होता है, यानी वो समय जब ऑफ़िस का समय समाप्त हो रहा होता है।
गौरतलब है कि काम के समय के दौरान कुछ लोगों के पोर्न देखते हुए पकड़े जाने की खबर भी सामने आई है। संसद में अपने फ़ोन पर पोर्न देखते हुए पकड़े गए ब्रिटिश सांसद नील पैरिश भी इनमें शामिल हैं। इसकी वजह से इस साल अप्रैल में उन्हें इस्तीफ़ा देना पड़ा था। वहीं स्वीडन के एक जेल गार्ड को ड्यूटी के दौरान पोर्न देखने की वजह से अपना वेतन गंवाना पड़ा, जबकि एक ऑस्ट्रेलियाई एयरलाइन इंजीनियर को कंपनी की तरफ़ से मिले टैबलेट पर पोर्न साइट देखने की वजह से नौकरी से निकाल दिया गया था। 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें