शोध : अगर आप भी चाहते हैं अपना वजन कम करना तो खाना मत छोड़िए,बस कीजिये ये मामूली सा काम

शोध : अगर आप भी चाहते हैं अपना वजन कम करना तो खाना मत छोड़िए,बस कीजिये ये मामूली सा काम

बस बदले खाना बनाने का तरीका, आपका वजन अपने आप हो जायेगा कम

हाल ही ने एक शोध के सामने आये परिणाम ने उन लोगों को राहत दी है जो अपना वजन तो कम करना चाहते है पर उनका खाने के प्रति अपने प्यार को छोड़ना संभव नहीं हैं। हालिया रिपोट की माने तो खाना बनाने के तरीके में बदलाव करके भी वजन कम किया जा सकता है। प्रत्येक व्यंजन को पकाने का तरीका बदलने से उन लोगों को लाभ होता है जो अपना वजन कम करना चाहते हैं। यह हालिया शोध के अनुसार है। शोधकर्ताओं ने कहा कि खाना पकाने की विधि का पालन करने से आपको अपना वजन कम करने और अपने स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद मिलेगी।
आपको बता दें कि इस जानकारी में बताया गया कि पकाने के लिए सब्जियों के बड़े-बड़े टुकड़े करने से उनमें तेल कम लगता है। नतीजतन, आपका शरीर कम चर्बी लेगा। जहाँ तक हो सके सब्जियों के छिलके न उतारे, उसे अच्छी तरफ से साफ़ करके छिलके के साथ ही बनाएं। सब्जियों के पोषक तत्वों को बनाए रखने के लिए उन्हें छिलके सहित पकाना जरुरी है। छाल के रहने से पाचन क्रिया आसान हो जाती है। सब्जी पकाते समय, ताजी पिसी हुई काली मिर्च और इलायची अवश्य डालें। यह वजन घटाने में अहम भूमिका निभाता है। पकवान में ताजा पुदीना, तुलसी के पत्ते, करी पत्ता आदि डालने से पकवान का सोडा और स्वाद बढ़ेगा और वजन कम होगा।
खाना बनाते समय जितनी देर हो सके माइक्रोवेव में खाना बनाएं। ऐसा करने से इसमें मौजूद पोषक तत्व बरकरार रहते हैं। ऐसे खाना खाने से कमजोरी नहीं आती और पौष्टिक तत्व बने रहते है। खाने में जैतून के तेल का प्रयोग करें। यह एंटीऑक्सिडेंट और फाइटोन्यूट्रिएंट्स से भरपूर होता है और स्वास्थ्य को बनाए रखता है। वजन घटाने के लिए व्यंजनों को एक चम्मच जैतून के तेल के साथ कल्हारने से लाभ होता है। इस के बाद नमक, काली मिर्च, अजमो, तुलसी के पत्ते डालने से भी स्वाद बढ़ जाएगा।