मिले भारत के सबसे पढे लिखे क्रिकेटर से, हासिल कर सकता है NASA में नौकरी

मिले भारत के सबसे पढे लिखे क्रिकेटर से, हासिल कर सकता है NASA में नौकरी

नासा और इसरो जैसी अवकाशी संस्थाओं में प्राप्त कर सकते है नौकरी

भारत में क्रिकेट हर किसी को काफी पसंद है। हर कोई क्रिकेट का दीवाना है। क्रिकेट की दीवानगी भारत में इस कदर है की बचपन में हर किसी का पहला सपना तो क्रिकेटर बनने का ही होता है। देश में सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली, विराट कोहली और वीरेंद्र सेहवाग जैसे खिलाड़ियों ने अपने शानदार खेल के कारण क्रिकेट की दुनिया में काफी अच्छा नाम कमाया है। वैसे तो क्रिकेट में नाम कमाने के लिए पढ़ाई ज्यादा जरूरी नहीं है। पर फिर भी ऐसे कई खिलाड़ी है जो की अपनी पढ़ाई के कारण काफी चर्चा में रहते है। ऐसे में आज हम आपको भारत के सबसे पढे लिखे खिलाड़ी के बारे में बताने जा रहे है। 
भारत के सबसे पढे लिखे खिलाड़ी के तौर पर आविष्कार साल्वी का नाम सबसे ऊपर आता है, जो की भारत के लिए मात्र चार वनडे ही खेल सके थे। चोट के कारण आविष्कार का करियर चोट के कारण अधिक नहीं चल पाई थी। चोट के कारण आविष्कार मात्र 4 वनडे ही खेल पाये थे। आविष्कार ने फास्ट बॉलर के तौर पर आईपीएल में दिल्ली डेयरडेविल्स की तरफ से भी हिस्सा लिया था। 
मुंबई में पैदा हुये साल्वी ने एस्ट्रोफिजिक्स में पीएचडी किया हुआ है। बात करे क्रिकेट के हिसाब से तो उनकी डिग्री हमेशा सबसे अधिक चर्चा का कारण रही है। बता डे की एस्ट्रोफिजिक्स में संशोधन करने वाले इसरो या नासा जैसी किसी भी ऑर्गनाइजेशन में काम करने का मौका मिल सकता है। इसके BARC या NCRA जैसी संस्था में भी नौकरी की शक्यताएं भी है। 
आविष्कार के अलावा भारतके अन्य कई खिलाड़ी भी काफी शिक्षित है। जिसमें टिम इंडिया के भूतपूर्व स्पिन बॉलर अनिल कुंबले ने मिकेनिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है। पूर्व तेज गेंदबाज जगवाल श्रीनाथ ने भी इंजीनियरिंग की पढ़ाई की थी। इसके अलावा मिस्टर भरोसेमंद और द वॉल के नाम से मशहूर राहुल द्रविड़ ने भी सेंट जोसेफ कॉलेज ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में से एमबीए की पढ़ाई की है। 
Tags: