राष्ट्रपति पद से निवृत्ति के बाद सोनिया गांधी के पड़ौसी हो जायेंगे रामनाथ कोविंद, जानिये क्या-क्या सुविधाएं मिलेंगी

राष्ट्रपति पद से निवृत्ति के बाद सोनिया गांधी के पड़ौसी हो जायेंगे रामनाथ कोविंद, जानिये क्या-क्या सुविधाएं मिलेंगी

23 जुलाई को संसद भवन के सेंट्रल हॉल में विदाई समारोह

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का कार्यकाल 24 जुलाई को समाप्त हो रहा है। 23 जुलाई को उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू उनके सम्मान में संसद भवन के सेंट्रल हॉल में विदाई समारोह का आयोजन कर रहे हैं। राष्ट्रपति कोविंद को एक स्मृति चिन्ह और सांसदों के हस्ताक्षर वाली एक ऑटोग्राफ पुस्तिका भी भेंट की जाएगी। समारोह में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित कई केंद्रीय मंत्री और सांसद शामिल होंगे।
आपको बता दें कि  रामनाथ कोविंद 25 जुलाई को राष्ट्रपति भवन से निकलकर दिल्ली के 12 जनपथ स्थित एक बंगले में रहने चले जायेंगे। ये वही बंगला है जहां कुछ साल पहले रामविलास पासवान रहते थे। वह यहां 20 से अधिक वर्षों तक रहे। उनकी मौत के बाद परिवार ने यह बंगला खाली कर दिया। पूर्व राष्ट्रपति बनने के बाद अब इसे रामनाथ कोविंद को आवंटित किया गया है। रामनाथ कोविंद की बेटी स्वाति कोविंद की देखरेख में पूरे बंगले का नवीनीकरण किया गया है।
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का कार्यकाल पूरा होने से दो दिन पहले 22 जुलाई को उनका सामान नए बंगले में स्थानांतरित कर दिया जाएगा। हालांकि, राष्ट्रपति स्वयं राष्ट्रपति भवन में रहेंगे। वह 25 जुलाई को नए राष्ट्रपति को कार्यभार सौंपने के बाद राष्ट्रपति भवन से रवाना होंगे।
रामविलास पासवान की मृत्यु के बाद, यह बंगला उनके भाई पशुपति कुमार पासवान को आवंटित किया गया था। पशुपतिकुमार केंद्र सरकार में मंत्री भी हैं। हालांकि पशुपति कुमार ने उस बंगले में रहने से मना कर दिया।
कार्यकाल पूरा होने के बाद पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को 1.5 लाख रुपये प्रतिमाह पेंशन, ऑफिस और स्टाफ के लिए 60 हजार रुपये प्रतिमाह मिलेगा। वहीं बंगले का किराया माफ रहेगा। साथ दो लैंडलाइन फोन, मोबाइल फोन, इंटरनेट शुल्क, पानी और बिजली भी मुफ्त होगी।