राज्यसभा चुनाव : शिवसेना ने कहा छत्रपति शिवाजी के वंशज संभाजी राजे छत्रपति शिवसेना में शामिल हुए तो करेंगे समर्थन

राज्यसभा चुनाव : शिवसेना ने कहा छत्रपति शिवाजी के वंशज संभाजी राजे छत्रपति शिवसेना में शामिल हुए तो करेंगे समर्थन

महाराष्ट्र में राज्यसभा सीटों के लिए आगामी 10 जून के दिन चुनाव होना तय है। महाराष्ट्र विधानसभा की सीटों की गणना के अनुसार भारतीय जनता पार्टी बड़ी आसानी से 2 सीटों से अपने उम्मीदवार राज्यसभा के लिए भेज सकेगी। उधर शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस पार्टी भी अपने एक-एक उम्मीदवार को राज्यसभा चुनाव में जीत आसानी से दिला सकेगी। अब मसला राज्यसभा की छठ्ठी से जुड़ा है। महाविकास आघाडी और भारतीय जनता पार्टी दोनों ही इस छठी सीट पर जीत हासिल करने के प्रयास कर रहे हैं और अपने अपने उम्मीदवार मैदान में उतारना चाहते हैं।
उधर वर्तमान राज्यसभा सांसद संभाजी राजे छत्रपति ने निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में चुनाव मैदान में उतरने का निर्णय किया है। आपको बता दें कि वर्तमान में वे राष्ट्रपति द्वारा नामांकित राज्यसभा सदस्य हैं। संभाजी राजे ने सभी पार्टियों से समर्थन देने की अपील की है। गौरतलब है कि संभाजी राजे इससे पहले मराठा आरक्षण मार्च का मुख्य चेहरा थे और अब उनके राज्यसभा चुनाव में उतरने के ऐलान से महाराष्ट्र के सभी राजनीतिक दलों में सरगर्मी तेज है।
जैसा कि पहले बताया शिवसेना राज्यसभा की छ्ठी सीट पर अपना उम्मीदवार लड़ाने का मन बना रही है। मंगलवार को इस मुद्दे पर महाविकास आघाडी के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के निवास स्थान पर एक बैठक हुई थी। मीटिंग के पश्चात महाराष्ट्र सरकार में मंत्री और उद्धव ठाकरे के नजदीकी माने जाने वाले अनिल परब ने मीडिया से कहा है कि शिवसेना छठी सीट के लिए उम्मीदवार उतारना चाहती है। हम जानते हैं कि चुनाव कैसे जीतना है। उधर शिवसेना के सांसद विनायक राउत ने कहा है कि यदि संभाजी राजे शिवसेना में शामिल हो जाते हैं तो पार्टी संभाजी का समर्थन करेगी।
उधर एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने हाल ही में कहा है कि उनकी पार्टी के पास कुछ अतिरिक्त सदस्य हैं और वे संभाजी राजे का समर्थन कर सकते हैं। दूसरी ओर संभाजी को राज्यसभा भेजने वाले भारतीय जनता पार्टी ने अभी तय नहीं किया है कि वे संभाजी का समर्थन करेंगी करेंगे या नहीं। भारतीय जनता पार्टी फिलहाल वेट एंड वॉच की नीति अपनाए हुए हैं। भारतीय जनता पार्टी का समर्थन कर रहे निर्दलीय विधायक महेश बल्दी और नितिन गडकरी के नजदीकी ने संभाजी राजे के नामांकन पत्र पर हस्ताक्षर किए हैं। उन्हें नामांकन पर और 9 हस्ताक्षर ओं की जरूरत पड़ेगी।