राजकोट : मिलावटी दूध को लेकर नगर पालिका सख्त, शुरू किया मेगा अभियान

राजकोट : मिलावटी दूध को लेकर नगर पालिका सख्त, शुरू किया मेगा अभियान

22 दूध वाहनों से सैंपल लिए गए, जिसमें से 4 वाहन के दूध मिलावट वाले

राजकोट विश्वविद्यालय पुलिस ने कुछ दिन पहले ही शहर में आने वाले मिलावटी दूध को पकड़ा था। इसके साथ ही शहर की प्रतिष्ठित डेयरियों तक मिलावटी दूध पहुंचाने में काम कर रहे नेटवर्क का फंडाफोड़ हुआ। इसमें पता चला कि मिलावटी दूध शहर की कई बड़ी डेयरियों में भेजा जा रहा था। इसके प्रभाव के तहत राजकोट मनपा की टीम आज सक्रीय हो गई और मिलावटी दूध की आपूर्ति को रोकने के लिए एक मेगा अभियान चलाया।
इस संबंध में प्राप्त जानकारी के अनुसार उपलेटा सूबा से मिलावटी व नकली दूध काफी समय से शहर में आ रहा है। जिसके बाद राजकोट नगर निगम (आरएमसी) के खाद्य विभाग ने आज सुबह से गोंडल चौकड़ी से आने वाले दूध वाहनों का निरीक्षण किया।
आपको बता दें कि इस मेगा ड्राइव में गुजरात सरकार के खाद्य विभाग के वाहनों पर खाद्य सुरक्षा में तत्काल दूध परीक्षण किया गया। इस दौरान 22 दूध वाहनों से सैंपल लिए गए। जिसमें से 4 वाहन के दूध मिलावट वाले पाए गए। इसके बाद उन सभी पर आरएमसी द्वारा जुर्माना लगा कर कार्यवाही शुरू की गई है।
इसके अलावा राजकोट में चार नामी डेयरियों और चाय की दुकानों से लिए गए दूध के सैंपल फेल हो गए हैं। इनमें से दो के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है। श्रीनाथजी डेयरी फार्म पर 30,000 रुपये, जय नाकलांग टी स्टॉल पर 25,000 रुपये, कृष्णराज डेयरी फार्म और अमूल पार्लर पर 25,000 रुपये, राधेश्याम डेयरी फार्म पर 50,000 रुपये और नंदकिशोर डेयरी फार्म पर 25,000 रुपये का जुर्माना लगाया गया है। जबकि रामेश्वर डेयरी फार्म और खोदियार डेयरी फार्म में कार्यवाही चल रही है।
गौरतलब है कि राजकोट में सफेद दूध की कालाबाजारी फिर से शुरू हो गई है। इससे पहले संदेश न्यूज के 'ऑपरेशन ब्लैक एंड व्हाइट' के बाद कारोबार बंद हो गया था। हालांकि व्यवस्था के आलस्य के चलते कारोबार फिर से फलफूलने लगा है। नकली दूध की इस कालाबाजारी पर किसकी दया? यह गहन जांच के बाद ही पता चलेगा।
Tags: Rajkot