राजकोट : अखाद्य मिर्च, धनिया, हल्दी की मात्रा मिलने पर स्वास्थ्य विभाग हरकत में

राजकोट : अखाद्य मिर्च, धनिया, हल्दी की मात्रा मिलने पर स्वास्थ्य विभाग हरकत में

ऐसी अखाद्य वस्तुएं कैंसर सहित बीमारियों का कारण बन सकती हैं

राजकोट शहर में अखाद्य मात्रा मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग हरकत में आ गया है। अखाद्य मिर्च, धनिया और हल्दी की मात्रा मिलने के बाद जांच की गई। स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा कि नमूना गुजरात प्रयोगशाला और फिर परीक्षण के लिए पुणे प्रयोगशाला भेजा गया था। अधिकारी ने बताया कि यह दुकान बाजार भ्रमण के दौरान सामने आई और उसके बाद वहां चेकिंग के दौरान पूरा मामला सामने आया। इस तरह की मिर्च खाने से कैंसर जैसी बीमारी हो सकती है।

इस बारे में स्वास्थ्य अधिकारी अमित पांचाल ने बताया कि वहां पर फूड टीम ने प्रकाश भाई साता के यहां जांच की। मिर्च, धनिया पाउडर, हल्दी पाउडर की जांच की गई। खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत, उन्हें परीक्षण के उद्देश्य से अहमदाबाद भेजा गया था। जिसके बाद सैंपल को पुणे की रेफरल लैब भेजा गया। सभी सैंपल फेल हो गए हैं। ऐसी अखाद्य वस्तुएं कैंसर सहित बीमारियों का कारण बन सकती हैं।

राजकोट से एकत्र मिर्च के नमूने अहमदाबाद में गुजरात लैब में परीक्षण के लिए भेजे गए थे। जांच के दौरान इन मिर्चों की मात्रा खाने योग्य नहीं पाई गई। नगर पालिका ने आशीर्वाद पेढ़ी से मिर्च के सैंपल लिए थे, जिसमें मिलावट पाई गई। दूसरी ओर राजकोट मेले में खराब सामान की बिक्री का भी मामला सामने आया है। निजी मेलों में स्मोक बिस्किट की बिक्री का मामला सामने आया है। 

इस प्रकार के बिस्किट में नाइट्रोजन की उपस्थिति के कारण गले सहित अंगों को नुकसान हो सकता है। इधर मनपा ने ऐसे बिस्कुटों की बिक्री पर तत्काल रोक लगा दी है और अन्य अखाद्य वस्तुओं को भी नष्ट कर दिया गया है। 
Tags: 0