राजकोट : मुख्यमंत्री भुपेंद्र पटेल ने आजी रिवरफ़्रंट तथा रामनाथ महादेव मंदिर विकास के लिए 187 करोड़ की स्वीकृति दी

राजकोट : मुख्यमंत्री भुपेंद्र पटेल ने आजी रिवरफ़्रंट तथा रामनाथ महादेव मंदिर विकास के लिए 187 करोड़ की स्वीकृति दी

राजकोट मनपा अति प्राचीन व स्वयंभू रामनाथ मंदिर में जीर्णोद्धार के साथ विशाल पार्किंग-टेम्पल प्लाज़ा लैण्ड स्कैपिंग का निर्माण करेगी

मुख्यमंत्री भुपेंद्र पटेल ने राजकोट महानगर पालिका को आजी रिवरफ़्रंट डेवलपमेंट तथा रामनाथ महादेव डेवलपमेंट कार्यों के लिए 187 करोड़ रुपए के आवंटन को सैद्धांतिक स्वीकृति दी है। राजकोट महानगर आजी नदी के पूर्व एवं पश्चिम; दोनों तटों पर तेज़ विकास के कारण विकसित हुआ है। इतना ही नहीं, राजकोट महानगर पालिका द्वारा आजी रिवरफ़्रंट डेवपमेंट करने के लिए इंटरसेप्ट लाइन का कार्य भी प्रगति पर है। गुजरात पवित्र यात्राधाम विकास बोर्ड ने राजकोट महानगर के मध्य से व्यतीत होने वाली आजी नदी के पश्चिमी तट पर स्थित अति प्राचीन व स्वयंभू रामनाथ महादेव मंदिर को डेलवप करने का कार्य राजकोट महानगर पालिका को हस्तांतरित किया है। 


गुजरात म्युनिसिपल फ़ाइनेंस बोर्ड के माध्यम से मुख्यमंत्री भुपेंद्र पटेल के समक्ष प्रस्ताव प्रस्तुत किया था


इस संदर्भ में राजकोट महानगर पालिका ने 11 किलोमीटर लम्बे आजी रिवरफ़्रंट डेवलपमेंट प्रोजेक्ट के कार्य को अति प्राचीन रामनाथ मंदिर डेवलपमेंट के साथ सुसंगत करने का प्रस्ताव गुजरात म्युनिसिपल फ़ाइनेंस बोर्ड के माध्यम से मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के समक्ष प्रस्तुत किया था। श्री पटेल ने स्वर्णिम जयंती मुख्यमंत्री नगरीय विकास योजनांतर्गत विशिष्ट पहचान घटक के कार्यों का अनुमोदन किया है, जिसके फलस्वरूप मुख्यमंत्री ने वर्ष 2022-23 में प्रथम फेज़ में राजकोट महानगर पालिका को 187 करोड़ रुपए के आवंटन को सैद्धांतिक स्वीकृति दी है।


मंदिर के पिछले भाग में आजी नदी में तटबंध का निर्माण किया जाएगा


राजकोट महानगर पालिका अब रामनाथ महादेव मंदिर के जीर्णोद्धार के उपरांत विशाल पार्किंग एरिया, टेम्पल प्लाज़ा, किओस्क, लैण्ड स्कैपिंग जैसे विकास कार्य प्रारंभ करेगी और भविष्य में और अधिक डेवलपमेंट के लिए क्षेत्र भी आरक्षित रखेगी। इसके अलावा मंदिर के पिछले भाग में आजी नदी में आवश्यकतानुसार चेकडैम (तटबंध) का निर्माण किया जाएगा। मुख्यमंत्री द्वारा दी गई इस सैद्धांतिक स्वीकृति के चलते राजकोट में आजी रिवरफ़्रंट डेवलपमेंट प्रोजेक्ट तथा अति प्राचीन रामनाथ महादेव मंदिर के विकास कार्य तेज़ी से साकार होंगे।
Tags: 0