राजकोट : ट्रैफिक पुलिस को उपलब्ध कराए जाएंगे बॉडीवार्न कैमरे, लोगों के बीच बातचीत की रिकॉर्डिंग होगी

राजकोट : ट्रैफिक पुलिस को उपलब्ध कराए जाएंगे बॉडीवार्न कैमरे, लोगों के बीच बातचीत की रिकॉर्डिंग होगी

300 पुलिस जवान ट्रैफिक पुलिस और लोगों के बीच बातचीत की रिकॉर्डिंग करेंगे

पुलिस कर्मियों को कैमरे चलाने का प्रशिक्षण दिया जाएगा
राजकोट ट्रैफिक पुलिस को बॉडी वार्न कैमरे मुहैया कराया जाएगा। जिसमें 300 पुलिसकर्मी नागरिकों के बातचीत की रिकॉर्डिंग करेंगे। वहीं ट्रैफिक पुलिस और लोगों के बीच बातचीत की रिकॉर्डिंग भी होगी। साथ ही कैमरा संचालन के लिए पुलिसकर्मियों को प्रशिक्षण भी दिया। गौरतलब है कि रिकॉर्डिंग से पता चलेगा कि ट्रैफिक पुलिस और जनता के बीच हो रही कहासुनी  में किसकी गलती है। हालांकि कैमरों को ऑपरेट करने के लिए पुलिस कर्मियों को भी प्रशिक्षित किया गया है। जिसमें आज से 500 से अधिक ट्रैफिक पुलिस समेत अधिकारियों का प्रशिक्षण शुरू कर दिया गया है। प्रशिक्षण में कैमरे के उपयोग की जानकारी दी जाएगी।
ट्रैफिक पुलिस के साथ जुर्माना के दौरान मोटर चालकों के साथ लगातार टकराव से बचने के साथ-साथ वीआईपी कवरेज में नेताओं के साथ विवादों से बचने के लिए राज्य की पुलिस प्रणाली को अब अमेरिकी तकनीक के साथ आधुनिकीकरण किया जा रहा है। देश में पहली बार गुजरात सरकार ने पुलिस व्यवस्था को 50 करोड़ रुपये की लागत से 10,000 बॉडी वॉर कैमरे आवंटित किए हैं। इसी क्रम में राजकोट शहर में लगभग 300 कैमरे आवंटित किए गए है।
यातायात नियम अनुपालन, कानून व्यवस्था की स्थिति और वीवीआईपी बंदोबस्त के दौरान बॉडी वॉर्न कैमरों का इस्तेमाल किया जाएगा। जिसमें ड्युटी पर तैनात हर हेड कांस्टेबल, एएसआई, पीएसआई सहित के फिल्ड में रहने वाले पुलिस अधिकारी  ड्यूटी के दौरान अपने सोल्डर पर बॉडी वार्निंग कैमरा लगाकर ही अपनी ड्यूटी करेगा। 50-60 मीटर के भीतर की गतिविधियों को रिकॉर्ड किया जा सकेगा।
Tags: 0