राजस्थान : वजन 15 सौ किलों, बोली लगी 24 करोड़! जानिए इस भैंसे की कहानी जिसे हर रोज चाहिए काजू बादाम

राजस्थान : वजन 15 सौ किलों, बोली लगी 24 करोड़! जानिए इस भैंसे की कहानी जिसे हर रोज चाहिए काजू बादाम

जोधपुर निवासी जवाहरलाल जांगिड़ के पास भीम नाम का एक पाड़ा है जिसकी कीमत अफगानिस्तान के एक परिवार ने 24 करोड़ रुपये रखी, लेकिन उन्होंने भीम को बेचने से कर दिया इनकार

राजस्थान के पुष्कर में पशु मेले में एक के बाद एक महंगे और आकर्षक ऊंट और घोड़े आए। लेकिन इस मेले में एक भैंसा आकर्षण का केंद्र बन गया। यह भैंसा अपने विशाल आकार के कारण ही नहीं बल्कि अपनी कई विशेषताओं के कारण भी चर्चा में है। इतना ही नहीं उस जानवर की कीमत भी आपको हैरान कर सकती है। भीम नामक इस पाड़े की कीमत 24 करोड़ रुपए तक लगाई गई! यह तीसरी बार है जब भीम ने इस मेले में भाग लिया। इसकी 24 करोड़ रुपये की बोली लगी, लेकिन इसके मालिक का कहना है कि यह उनके लिए अमूल्य है और वे इसे केवल प्रदर्शन के लिए लाए हैं, इसे मेले में बेचने के लिए नहीं।
आपको बता दें कि जोधपुर निवासी जवाहरलाल जांगिड़ के अनुसार उनके पास भीम नाम का एक पाड़ा है जिसकी कीमत अफगानिस्तान के एक परिवार ने 24 करोड़ रुपये लगाई, लेकिन उन्होंने भीम को बेचने से इनकार कर दिया। उन्होंने कहा कि भीम को केवल मुर्रा जाति के संरक्षण और प्रजनन के उद्देश्य से रखा गया था। साथ ही वह चरवाहों को भीम वीर्य उपलब्ध कराकर अपनी नस्ल का विस्तार करना चाहता है। जांगिड़ ने मीडिया को बताया कि वह 2018 और 2019 में भीम के साथ पुष्कर मेले में आये थे। इसके अलावा वह नागौर, बालोतरा, देहरादून समेत कई जगहों पर पशु प्रतियोगिताओं में हिस्सा ले चुके हैं। भीम के रखरखाव पर डेढ़ से दो लाख रुपये प्रति माह का खर्च आना बताया गया है।
(Photo Credit : zeenews.india.com)
14 फीट लंबे और 6 फीट ऊंचे भीमकाय भैंसे का वजन करीब 1500 किलो है, इसके रखरखाव और खुराक पर प्रतिमाह डेढ़ से दो लाख रुपए का खर्चा हो रहा है. अरविंद ने बताया कि भैंसे को प्रतिदिन एक किलो घी, आधा किलो मक्खन, 200 ग्राम शहद, 25 लीटर दूध, एक किलो काजू-बादाम खिलाया जाता है।
भीम का वजन दो साल में 200 किलो और कीमत तीन करोड़ बढ़ गई। पुष्कर मेले में जब भीम को दूसरी बार 2019 में लाया गया था, तब इसका वजन 1300 किलो था,जबकि अब इसका वजन बढ़कर 1500 किलो तक पहुंच गया। इसी प्रकार पिछली बार इसकी बोली 21 करोड़ तक लगाई गई थी। अब 24 करोड़ रुपए का ऑफर मिल चुका है, मगर मालिक इस कीमत में भी बेचने के लिए तैयार नहीं है।
गौरतलब है कि पूरी दुनिया में मुर्रा भैंसों की बहुत मांग है। इसके वीर्य से जन्म लेने वाली भैंस का वजन जन्म के समय 40 से 50 किलो होता है। वयस्कता में, यह एक बार में 20 से 30 लीटर दूध का उत्पादन करती है। उसके 0.25 मिलीलीटर वीर्य की कीमत लगभग 500 रुपये है। 0.25 मिली वीर्य को कलम की रिफिल की तरह भूसे में भर दिया जाता है। भीम के मालिक का कहना है कि वह साल में ऐसे 10,000 स्ट्रॉ बेचते हैं।