यूक्रेन सीमा पर भारतीय छात्रों के साथ ज्यादतियों के वीडियो वायरल होने पर भड़के राहुल गांधी, जानें क्या कहा

यूक्रेन सीमा पर भारतीय छात्रों के साथ ज्यादतियों के वीडियो वायरल होने पर भड़के राहुल गांधी, जानें क्या कहा

रोमानिया बॉर्डर पर भारतीय छात्र-छात्राओं के साथ क्रूर व्यवहार का वीडियो आया है सामने

रूस ने चार दिन पहले यूक्रेन पर हमला कर दिया है। अब रूस यूक्रेन पर चौतरफा हमला कर रहा है। यूक्रेन की ओर से सोमवार को जारी एक बयान के मुताबिक पिछले चार दिन में रूसी हमलों में 352 आम नागरिकों की मौत हुई है। इसी बीच यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्रों के साथ यूक्रेन की पुलिस की बर्बरता की जानकारी सामने आई है। रोमानिया बॉर्डर पर भारतीय छात्रों की बुरी तरह पिटाई की जा रही है। विरोध करने पर डंडे भी बरसाए जा रहे हैं । यूक्रेन में फसीं एक छात्रा ने यूक्रेन पुलिस की बर्बरता की वीडियो उपलब्ध कराया है।
(Photo Credit : gujarati.abplive.com
आपको बता दें कि यूक्रेन में फंसे भारतीय नागरिकों को निकालने के लिए लगातार पहल किए जा रहे हैं। अब तक कई हिंदुस्तानियों को सही सलमत बाहर निकाला जा चुका है जबकि अब भी हजारों भारतीय यूक्रेन में फंसे हुए हैं। इस बीच यूक्रेन में भारतीय छात्रों पर अब एक नया संकट छा गया है। पोलैंड देश की सीमा पर तैनात यूक्रेनी सेना के कुछ जवानों पर आरोप है कि उन्होंने भारतीय छात्रों के एक दल को जबरन रोकते हुए उनको पीटा और डराया धमकाया है। 
इस घटना पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने केंद्र सरकार की आलोचना करते हुए सरकार से यूक्रेन में फंसे लोगों को तत्काल सही सलामत बाहर लाने की बात कही। उन्होंने यूक्रेन में कुछ छात्रों को सेना द्वारा परेशान किए जाने का एक वीडियो भी साझा किया है। उन्होंने वीडियो शेयर करते हुए ट्विटर पर लिखा, “इस तरह की हिंसा झेल रहे भारतीय छात्रों और इन वीडियो को देखने वाले उनके परिवारों के प्रति मेरी संवेदना है. किसी भी अभिभावक को इससे नहीं गुजरना चाहिए। भारत सरकार को तत्काल फंसे हुए लोगों के परिवारों के साथ विस्तृत निकासी योजना साझा करना चाहिए। हम अपने लोगों को ऐसे नहीं छोड़ सकते।” राहुल गांधी समेत कई कांग्रेस नेताओं ने भी यूक्रेन में भारतीय छात्रों के साथ हुए दुर्व्यवहार का वीडियो साझा करते हुए उन्हें जल्द वापस लाने की अपील की है।
बता दें कि यूक्रेन की सेना पर यह भी आरोप है कि बॉर्डर पर भारतीय छात्रों के साथ यूक्रेनी सैनिकों ने मारपीट कर एक छात्रा का हाथ तोड़ दिया है, जबकि डराने के लिए फायर भी किए। आरोपों के अनुसार हमला करने वाले यूक्रेनी सैनिकों ने भारत द्वारा यूक्रेन की मदद न करने पर ऐसा करने की बात कही। सैनिकों ने छात्रों से कहा कि आपकी भारत सरकार यूक्रेन का साथ नहीं दे रही है, इसलिए हम लोग आपका सहयोग क्यों करें? इस तरह के आरोपों के साथ हुई इस घटना के बाद भारतीयों के लिए पोलैंड बॉर्डर यूक्रेनी बॉर्डर पार करना ही मुश्किल हो गया है। ऐसे में पोलैंड बॉर्डर जाने के लिए जा रहे सभी भारतीय अब रोमानिया और अन्य देश के बॉर्डर की ओर जाने के लिए मजबूर हो गए हैं।